PM Modi ने अकबरपुर रेलवे स्टेशन का किया वर्चुअल शिलान्यास

PM Modi ने अकबरपुर रेलवे स्टेशन का किया वर्चुअल शिलान्यास



अम्बेडकरनगर। अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर 16 करोड़ रुपये से यात्री सुविधाएं बेहतर की जाएंगी। यहां 12 मीटर चौड़ा एक और अत्याधुनिक फुट ओवरब्रिज बनेगा। लिफ्ट लगाए जाने के साथ ही स्वचालित सीढ़ियों की व्यवस्था होगी। वहीं फ्री वाईफाई की सुविधा भी यात्रियों को दी जाएगी। आधुनिक फूड प्लाजा, कैफेटेरिया एवं एग्जीक्यूटिव लाउंज की भी स्थापना यहां होगी। स्टेशन पर होने वाले कार्यों का वर्चुअल शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को किया। 


अकबरपुर रेलवे स्टेशन को बीते दिनों रेलवे ने अमृत स्टेशन की सूची में शामिल किया। अमृत भारत योजना के तहत इसके बाद यहां कई तरह के कार्य कराए जा रहे हैं। पुराने प्लेटफार्म नंबर एक को तोड़कर नए प्लेटफार्म का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। एक नया ओवरब्रिज भी बनाने के साथ ही यात्री सुविधाओं के कई और काम हुए हैं।


अब यहां तेजी से नए काम होंगे, जिनका व्यापक लाभ हजारों यात्रियों को मिल सकेगा। वरिष्ठ मंडल इंजीनियर लखनऊ उत्तर रेलवे अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि स्टेशन पर 12 मीटर चौड़ा नया फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा, जिसका रूफ प्लाजा के तौर पर विकास होगा। दिव्यांगों, बुजुर्गों व बीमार व्यक्तियों की सुविधा के लिए लिफ्ट, रैंप एवं स्वचालित सीढ़ियों का निर्माण रेलवे यहां कराएगा


रेलवे स्टेशन पर अभी किसी ट्रेन के आने पर कोच का पता लगाने के लिए यात्रियों में भगदड़ की स्थिति दिखती है। ज्यादातर यात्रियों को यह पता नहीं हो पाता कि कौन सा कोच कहां पर लग रहा है। इससे छुटकारा दिलाने के लिए रेलवे यहां कोच संख्या प्रदर्शित करने का इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड लगाएगा। ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। यात्रियों की सुरक्षा को और मजबूत बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। सभी प्लेटफार्म पर कैमरे लगाए जाने के साथ ही पार्किंगस्थल व स्टेशन के मुख्य बाहरी परिसर भी तीसरी निगाह की निगरानी में रहेंगे। स्वचालित एनाउंस सिस्टम लगाने के साथ ही यहां यात्रियों को मुफ्त में वाईफाई की सुविधा दी जाएगी।


अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए आधुनिक फूड प्लाजा बनेगा। आधुनिक प्रतीक्षालय, कैफेटेरिया व एक्जीक्यूटिव लाउंज की स्थापना भी यहां होगी। प्लेटफार्म पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत दो स्टॉल भी स्थापित होंगे। सर्कुलेटिंग एरिया में चौड़ी सड़कें, बेहतर पार्किंग तथा हरितपट्टी की स्थापना के साथ ही स्थानीय शिल्पकला एवं संस्कृति को दर्शाते हुए विशेष निर्माण होगा।

Post a Comment

और नया पुराने