राज्यसभा चुनाव में अखिलेश यादव को लगेगा बड़ा झटका, बीजेपी के साथ रहेंगे राजा भैया?

राज्यसभा चुनाव में अखिलेश यादव को लगेगा बड़ा झटका, बीजेपी के साथ रहेंगे राजा भैया?

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए सपा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने राजा भैया से उनके घर आकर समर्थन मांगा था.




उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी दोनों अपने-अपने प्रत्याशियों को जिताने में जुटी हुई हैं. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. सूत्रों के अनुसार जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के अध्यक्ष और विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया बीजेपी के साथ ही रहेंगे. राज भैया राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार का साथ देंगे.


बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए राजा भैया से घर आकर सपा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने समर्थन मांगा था. राजा भैया के पास दो विधायक हैं और विपक्ष के दो और विधायक उनके संपर्क में हैं. राजा भैया ने बीजेपी को आश्वासन दे दिया है कि वह बीजेपी उम्मीदवार का साथ देंगे. वहीं इसके बदले में बीजेपी ने लोकसभा चुनावों में राजा भैया की पार्टी के दावे पर विचार करने का आश्वासन दिया है


बता दें कि यूपी की 10 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहले सात और सपा ने तीन उम्मीदवार घोषित किए थे. हालांकि बाद में बीजेपी ने अपना 8वां उम्मीदवार घोषित कर दिया, जिसके बाद से यह चुनाव बेहद दिलचस्प हो गया है. जहां सपा अपने तीसरे और बीजेपी अपने 8वें उम्मीदवार को जिताने के लिए राजा भैया को अपने पाले में लाने की जुगत में लगी हैं. राजा भैया से यूपी बीजेपी के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने भी मुलाकात की और इससे पहले समाजवादी पार्टी के यूपी अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल भी राजा भैया से मिल चुके हैं.


बता दें कि 1 राज्यसभा सांसद के लिए 37 वोट की जरूरत है और सपा को अपने तीन उम्मीदवार जिताने के लिए 111 वोट की जरूरत होगी. वहीं विधानसभा में फिलहाल सपा की विधायकों की संख्या 108 है, हालांकि इरफान सोलंकी को वोट देने की अनुमति न मिलने के बाद यह संख्या अब 107 रह गई है. अगर सपा को अपने तीनों प्रत्याशियों को जीत दिलानी है तो उसे 111 वोट की जरूरत होगी. सपा के समर्थन में फिलहाल अपने 107 विधायक और दो कांग्रेस के विधायकों का समर्थन है. इसके बाद यह संख्या 109 पहुंच रही है अगर राजा भैया के दो विधायक सपा को समर्थन करते हैं तो संख्या जीत के 111 के बराबर हो जाएगी.

Post a Comment

और नया पुराने