लू में होने वाली मौत को लेकर और सजग हुआ प्रशासन

लू में होने वाली मौत को लेकर और सजग हुआ प्रशासन



अंबेडकरनगर। लू के बीच होने वाली मौतों के वास्तविक कारणों की जांच के लिए स्वास्थ्य महकमे ने नया निर्णय लिया है। जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी व पीएचसी को कहा गया है कि इलाज शुरू होने से पहले जो भी मृत व्यक्ति अस्पताल लाया जाए उसकी पूरी केस हिस्ट्री जरूर परिजनों से लेकर दर्ज की जाए, ताकि मौत के कारण का सही पता लगाया जा सके।


तेज गर्मी व लू के बीच जिले में भी लगातार लोगों की जान जा रही है। अब तक इक्का दुक्का लोगों की मौत हो रही थी लेकिन बृहस्पतिवार को जलालपुर व अकबरपुर तहसील क्षेत्र के अलग-अलग गांव में चार ग्रामीणों की मौत हो जाने की खबर आई। इससे प्रशासन से लेकर आम लोग परेशान हो उठे। आनन-फानन देर शाम सीएमओ जलालपुर पहुंचे, जबकि राजस्व टीम ने अलग-अलग गांवों का दौरा किया। जांच में यह पुष्टि नहीं हो पाई कि कोई भी मौत लू की वजह से हुई है।


इस बीच इन हादसों से सबक लेते हुए सीएमओ डॉ. राजकुमार ने शुक्रवार को नया आदेश जारी किया। इसमें कहा कि मृत दशा में जो भी व्यक्ति अस्पताल तक लाए जाएं उसकी पूरी केस हिस्ट्री रजिस्टर में दर्ज हो। मौत कैसे व किन हालात में कहा पर हुई इसका उल्लेख हो। संबंधित व्यक्ति की उम्र और उसे पूर्व में रही बीमारी आदि का भी विवरण बाकायदा दर्ज किया जाएगा।


सीएमओ ने इसका तत्काल प्रभाव से पालन सुनिश्चित करने को कहा। सीएमओ ने बताया कि इससे किसी भी मौत को लेकर किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति नहीं रह सकेगी। सब कुछ पूरी तरह स्पष्ट रहेगा।

Post a Comment

और नया पुराने