साढ़े तीन लाख किसानों को मिलेगी सम्मान निधि

साढ़े तीन लाख किसानों को मिलेगी सम्मान निधि



अंबेडकरनगर। जिले के साढ़े तीन लाख किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18 जून को 17वीं किस्त के रूप में दो हजार रुपये प्रति किसान की दर से 70 करोड़ रुपये से अधिक की राशि पहुंच जाएगी। इस बीच योजना के तहत खाते में राशि आने की जानकारी होने पर किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई।



लोकसभा चुनाव समाप्त होने व उसके बाद सरकार गठन के बीच किसानों में किसान सम्मान निधि को लेकर संशय का माहौल था। उन्हें आशंका थी कि कहीं योजना समाप्त न हो जाए, हालांकि ऐसा नहीं हुआ। एक दिन पहले सोमवार को मंत्रिमंडल गठन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया।


उन्होंने किसान सम्मान निधि योजना पर सबसे पहले हस्ताक्षर कर यह संदेश देने का प्रयास किया कि उनकी सरकार किसानों के हित को लेकर गंभीर है। इस बीच 18 जून को लाभार्थी किसानों के खाते में योजना के तहत दो हजार रुपये की राशि पहुंचने का रास्ता साफ हो गया।


कृषि विभाग कार्यालय के अनुसार जिले में कुल चार लाख 65 हजार 616 किसान हैं। इनमें से ई-केवाईसी व आधार सीडिंग कराने वाले तीन लाख 51 हजार 96 किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। 18 जून को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में धनराशि भेजेंगे। मालूम हो कि योजना के तहत किसानों के खाते में कुल छह हजार रुपये की राशि भेजी जाती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की दर से तीन किस्त के रूप में भेजी जाती है।


कृषि विभाग कार्यालय के अनुसार जिले में 78 हजार 84 ऐसे किसान हैं जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं कराई है। इसके अलावा 31 हजार 500 किसानों की बैंक में आधार सीडिंग नहीं हो सकी है। इसके चलते संबंधित किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल रहा है। योजना का बेहतर ढंग से दिलाने के लिए उन्हें जल्द से जल्द ई-केवाईसी कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। पूरी उम्मीद है कि 18वीं किस्त से पहले शत-प्रतिशत ई-केवाईसी व आधार सीडिंग का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

Post a Comment

और नया पुराने