हजपुरा गांव में पानी की टंकी बनी नहीं, पानी आपूर्ति चालू, जल ही जीवन की हो रही बर्बादी

हजपुरा गांव में पानी की टंकी बनी नहीं, पानी आपूर्ति चालू, जल ही जीवन की हो रही बर्बादी




अम्बेडकरनगर।जल जीवन मिशन के तहत लोगों के लिए दिए जाने वाले स्वच्छ जल का धड़ल्ले से दुरुपयोग हो रहा है। तमाम बार की शिकायतों के बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।


तहसील जलालपुर क्षेत्र के हजपुरा गांव में जल जीवन मिशन योजना के तहत कार्यदायी संस्था द्वारा कराए गए कामों में लापरवाही के चलते कई स्थानों पर स्टैंडिंग पाइप व टोटी न होने से पानी नाजायज बर्बाद हो रहा है। 


उक्त गांव के लोगों ने बताया कि उन लोगों के घर के सामने अंडरग्राउंड पाइप तो बिछा दी गई है, और सप्लाई देने के लिए पाइपें भी लगा दी गई हैं,लेकिन काफी जगहों पर अभी तक स्टैंडिंग पाइप व टोटी नहीं लगाया जा सका है। जिससे सप्लाई चालू होते ही पानी इधर-उधर बिखरता रहता है। 


हजपुरा  गांव वालों ने  बताया कि इस जल बर्बादी के संबंध में जल निगम के ठेकेदार सहित अन्य जिम्मेदार लोगों से कई बार शिकायत की गई लेकिन किसी ने भी इधर  ध्यान नहीं कार्यदाई संस्था द्वारा किए गए इस तरह के कार्य में लापरवाही के चलते प्रतिदिन हजारों लीटर पानी नाजायज बर्बाद हो रहा है।


बताया गया है कि हजपुरा गांव में अभी टंकी का निर्माण हो रहा है लेकिन लोगों को शुद्ध पानी देने के लिए सीधे बोरिंग से ही सप्लाई दी जा रही है। सप्लाई चालू होते ही पानी की बर्बादी का सिलसिला शुरू हो जाता है। नाजायज पानी गिरने से लोगों के घर के सामने हमेशा पानी भरा रहता है। ---सत्यम सिंह, रेनबो न्यूज

Post a Comment

और नया पुराने