गौरा और बसंतपुर में ग्राम प्रधान, कटेहरी में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए आज चुनाव

गौरा और बसंतपुर में ग्राम प्रधान, कटेहरी में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए आज चुनाव




अंबेडकरनगर : जिले के अकबरपुर और कटेहरी ब्लॉक में आज मंगलवार को ग्राम प्रधान और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए उपचुनाव हो रहे हैं। अकबरपुर ब्लॉक के गौरा और कटेहरी ब्लॉक के बसंतपुर गांवों में ग्राम प्रधान पद के लिए चुनाव हो रहा है, जबकि कटेहरी प्रथम क्षेत्र में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतदान हो रहा है। 29 मतदान केंद्रों पर कुल 47,432 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।


चुनाव की तैयारियाँ पूरी


प्रशासन ने चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ सोमवार को ही पूरी कर ली थीं। गौरा में 1,162 मतदाता और बसंतपुर में 2,586 मतदाता अपने ग्राम प्रधान का चुनाव करेंगे। वहीं, कटेहरी प्रथम जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 43,684 मतदाता वोट डालेंगे। सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी, जिसके लिए 78 मतदान बूथ बनाए गए हैं।


पोलिंग पार्टियों की तैनाती


सोमवार को ही अकबरपुर, कटेहरी, और टांडा ब्लॉक मुख्यालय से कुल 78 पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों पर भेजा गया। इन पोलिंग पार्टियों में 2 अकबरपुर से, 28 टांडा से और 48 कटेहरी से भेजी गईं। इसके अलावा, 7 पोलिंग पार्टियों को रिजर्व में रखा गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।


सुरक्षा व्यवस्था


मतदान के दौरान शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए 250 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। संबंधित क्षेत्र के सीओ और थानाध्यक्ष मतदान केंद्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेते रहेंगे। साथ ही, एएसपी विशाल पांडेय ने स्पष्ट किया है कि किसी भी प्रकार की अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी।


मतपेटियों की सुरक्षा और मतगणना


मतदान प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद, मतपेटियों को संबंधित ब्लॉक मुख्यालयों में जमा कराया जाएगा। मतपेटियों की सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित रूप से मुख्यालय तक पहुंचाने के लिए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। 8 अगस्त को तीनों ब्लॉक कार्यालयों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी, जिसके लिए 11 मतगणना पार्टियाँ बनाई गई हैं। प्रत्येक पार्टी में चार-चार कर्मचारियों को तैनात किया गया है। 


प्रशिक्षण और प्रशासनिक निगरानी


सोमवार को विकास भवन सभागार में भूमि संरक्षण अधिकारी बृजेश कुमार द्वारा मतगणना कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशासन और पुलिस के उच्च अधिकारी पूरे मतदान प्रक्रिया के दौरान नजर बनाए रखेंगे ताकि चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो सके।


इस चुनावी प्रक्रिया के बाद जिले के इन क्षेत्रों में नई ग्राम पंचायत और जिला पंचायत सदस्य का चुनाव होगा, जो इन क्षेत्रों के विकास और प्रशासन में अहम भूमिका निभाएंगे।

Post a Comment

और नया पुराने