स्वप्निल कुसाले ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर मिला बड़ा सम्मान

स्वप्निल कुसाले ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर मिला बड़ा सम्मान

 


नई दिल्ली: भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने बुधवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में पुरुषों की 50 मीटर 3-पोजिशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए उन्हें सेंट्रल रेलवे ने एक विशेष तोहफा दिया है। कुसाले, जिन्होंने इससे पहले टिकट कलेक्टर के पद पर कार्य किया, को अब सेंट्रल रेलवे के खेल प्रकोष्ठ में विशेष कार्य अधिकारी (एसओए) के पद पर पदोन्नत किया गया है।


स्वप्निल कुसाले का यह पदक भारत के लिए इस स्पर्धा में पहला पदक है। कुसाले ने क्वालिफिकेशन राउंड में सातवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में भी उन्होंने नीलिंग और प्रोन राउंड के बाद छठे स्थान पर रहते हुए स्टैंडिंग पोजिशन में जबरदस्त वापसी की, और अपने पहले ही ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया।


कुसाले की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने उन्हें एक करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा, "महाराष्ट्र सरकार कुसाले के लिए एक करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा कर रही है। ओलंपिक से लौटने पर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।"


कुसाले ने क्वालिफिकेशन राउंड में भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने 60 शॉट में 590 अंक हासिल किए थे। इन अंकों में 38 इनर 10 शामिल थे, जो उनकी कड़ी मेहनत और उत्कृष्टता को दर्शाते हैं। इस राउंड में वह शीर्ष आठ निशानेबाजों में शामिल हुए और फाइनल में पहुंचकर कांस्य पदक जीतने में कामयाब रहे।


उनके साथी, भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, 589 अंकों के साथ क्वालिफिकेशन राउंड में 11वें स्थान पर रहे थे। 


स्वप्निल कुसाले की यह ऐतिहासिक जीत न केवल उनके करियर का मील का पत्थर है, बल्कि भारतीय निशानेबाजी के लिए भी एक गौरवशाली क्षण है।

Post a Comment

और नया पुराने