फिटनेस और टैक्स के बिना चलने वाले सरकारी वाहनों पर भी अब होगी कार्रवाई

फिटनेस और टैक्स के बिना चलने वाले सरकारी वाहनों पर भी अब होगी कार्रवाई



अम्बेडकरनगर। बिना फिटनेस और टैक्स जमा किए सड़कों पर फर्राटा भर रहे सरकारी कार्यालयों के अनुबंधित वाहनों के खिलाफ अब एआरटीओ कार्यालय ने शिकंजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। इस संबंध में संबंधित विभागाध्यक्षों को अनुबंधित वाहनों की सूची उपलब्ध कराने के लिए पत्र भेजा गया है। माना जा रहा है कि सूची मिलने के बाद ऐसे वाहनों को सूचीबद्ध किया जाएगा और फिर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


एआरटीओ कार्यालय अब उन वाहनों पर कार्रवाई कर रहा है जिनके पास या तो फिटनेस प्रमाणपत्र नहीं है या फिर जिनका टैक्स जमा नहीं किया गया है। इसके लिए विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है। पहले एआरटीओ कार्यालय का मुख्य फोकस स्कूली वाहनों पर था, लेकिन अब वह उन वाहनों पर भी नजर रख रहा है जो किसी सरकारी कार्यालय में अनुबंधित हैं।


जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग, जिला पंचायत, ब्लॉक समेत कई अन्य विभागों ने निजी वाहनों को अनुबंधित किया है। इसके लिए वाहन मालिकों को प्रतिमाह एक निश्चित राशि का भुगतान भी किया जाता है। चूंकि ऐसे वाहनों पर ज्यादातर संबंधित विभाग के अधिकारी बैठे होते हैं, इसलिए जांच के दौरान कार्रवाई नहीं की जाती थी। 


एआरटीओ सत्येंद्र यादव ने बताया कि अनुबंधित वाहनों की सूची तैयार की जा रही है जिनके पास न तो फिटनेस प्रमाणपत्र है और न ही लंबे समय से टैक्स जमा किया गया है। विभाग से अनुबंधित वाहनों की सूची मिलने के बाद उन वाहनों को सूचीबद्ध किया जाएगा जो मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं। ऐसे वाहनों के मालिकों को नोटिस भेजा जाएगा। यदि वे गंभीरता नहीं दिखाते हैं, तो कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

Post a Comment

أحدث أقدم