माध्यमिक विद्यालयों में किशोर स्वास्थ्य क्लब का गठन

माध्यमिक विद्यालयों में किशोर स्वास्थ्य क्लब का गठन




अम्बेडकरनगर। जिले के माध्यमिक विद्यालयों में किशोर स्वास्थ्य क्लब का गठन किया जा रहा है, जिसके लिए निदेशालय के निर्देश पर तैयारी शुरू कर दी गई है। इस क्लब के माध्यम से छात्र-छात्राओं को शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, और पोषाहार के प्रति जागरूक किया जाएगा।


क्लब के गठन में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ), प्रधानाचार्य, और शिक्षक के साथ-साथ प्रत्येक विद्यालय से 10-10 छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में किशोर स्वास्थ्य क्लब स्थापित करने की योजना बनाई गई है।


क्लब में पंजीकृत छात्रों को रचनात्मक और नैतिक मूल्यों के साथ-साथ स्वास्थ्य संवर्धन और बीमारियों की रोकथाम के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग मिलकर इस पहल पर कार्य करेंगे, जिससे किशोरावस्था में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का निराकरण किया जा सके। 


इस दिशा में, कॉलेज स्तर तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुँचाने के साथ-साथ चोट, हिंसा, मादक द्रव्य सेवन, जोखिम भरे यौन व्यवहार, और मनोवैज्ञानिक तथा भावनात्मक विकारों को कम करने के लिए भी काम किया जाएगा। क्लब का उद्देश्य लैंगिक समानता और जीवन कौशल पर सकारात्मक सोच विकसित करना है, साथ ही व्यक्तिगत स्वच्छता और आत्मविश्वास को बढ़ावा देना भी है।


किशोर स्वास्थ्य क्लब में एक महिला और एक पुरुष शिक्षक के अलावा, प्रत्येक कक्षा से छात्र-छात्राएं शामिल होंगे, ताकि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर सामूहिक रूप से चर्चा और समाधान किया जा सके।

Post a Comment

أحدث أقدم