भाजपा में जाति का कोई स्थान नहीं : प्रतिभा शुक्ला

भाजपा में जाति का कोई स्थान नहीं : प्रतिभा शुक्ला




अम्बेडकरनगर। जिले में बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यक्रम में सोमवार को शामिल होने पहुंची राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री किसी भी कार्य को जाति देखकर नहीं करते। उन्होंने स्पष्ट किया कि अपराधी की कोई जाति नहीं होती और जो लोग एनकाउंटर का शिकार हुए, वे सभी अपराधी थे।


राज्यमंत्री ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उनके पास कोई ठोस मुद्दे नहीं हैं, इसलिए वे जाति की बात कर रहे हैं। प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में जाति का कोई स्थान नहीं है; यहां केवल किसान, युवा, महिला और गरीब का विकास ही प्राथमिकता है।


उन्होंने समाज में जाति की अवधारणा को दो भागों में बांटते हुए कहा कि एक वर्ग वह है जो दूसरों का हक मारता है, जबकि दूसरा वर्ग वह है जो दूसरों को उनका हक दिलाने में मदद करता है। उनके अनुसार, भाजपा केवल विकास की बात करती है और सरकार की योजनाओं का लाभ हर वर्ग के लोगों को मिल रहा है, जिसमें हिंदू और मुसलमान दोनों शामिल हैं।


राज्यमंत्री ने कहा कि विकास के मामले में भाजपा का कोई मुकाबला नहीं है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सरकार की योजनाएं सभी वर्गों के लिए उपलब्ध हैं, जिससे सभी को समान लाभ मिल रहा है। प्रतिभा शुक्ला के इस बयान ने स्थानीय राजनीति में एक नई हलचल पैदा की है और आगामी चुनावों में भाजपा की विकास यात्रा पर एक बार फिर से जोर दिया है।


राज्य मंत्री महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार ने सोमवार को समीक्षा बैठक आयोजित की। बैठक के उपरांत, उन्होंने महिला कल्याण द्वारा संचालित वन स्टाप सेंटर का निरीक्षण किया। यह केंद्र महिलाओं और बच्चों के लिए सहायता एवं सेवाओं का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। मंत्री ने वहां की सुविधाओं और कार्यप्रणाली का गहन निरीक्षण किया, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी सेवाएं सही तरीके से चल रही हैं।


इसके बाद, मंत्री ने दो आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया। इन केंद्रों पर गोद भराई और अन्नप्राशन के कार्यक्रम आयोजित किए गए। मंत्री ने देखा कि किस तरह से ये कार्यक्रम महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने में सहायक हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में पौधारोपण भी किया गया, जिससे पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।


कटेरी ब्लॉक में आयोजित कार्यक्रम में 1000 महिलाओं की सहभागिता देखी गई। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशा सहायिकाओं, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, और महिला प्रधानों ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान चार स्कूल किट का वितरण किया गया, 11 गोद भराई कार्यक्रम आयोजित किए गए, और पांच बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया।


मंत्री ने महिला कल्याण एवं बाल विकास पुष्टाहार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी, जिसमें कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, और स्वस्थ बालक-बालिका प्रमाण पत्र वितरण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का उद्देश्य समाज में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों की रक्षा करना और उन्हें सशक्त बनाना है।


इस प्रकार, राज्य मंत्री के इस निरीक्षण ने न केवल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की, बल्कि स्थानीय महिलाओं और बच्चों के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को भी स्पष्ट किया। इस कार्यक्रम ने महिलाओं को अपने अधिकारों और कल्याण के प्रति जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान किया। मंत्री ने सभी उपस्थित महिलाओं का धन्यवाद किया और उन्हें और अधिक सक्रिय रूप से इन योजनाओं में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

Post a Comment

أحدث أقدم