अब 22 पेट्रोल पंपों पर होगी ई-वाहनों की चार्जिंग सुविधा

अब 22 पेट्रोल पंपों पर होगी ई-वाहनों की चार्जिंग सुविधा




अम्बेडकरनगर। इलेक्टिक वाहनों के उपयोगकर्ताओं के लिए बड़ी राहत की खबर सामने आई है। अब जिले के 22 पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। पहले चरण में इन पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग के लिए आवश्यक उपकरण लगाए जा चुके हैं, और अन्य पेट्रोल पंपों पर भी इस सुविधा को विस्तारित करने के लिए उद्योग विभाग ने सर्वेक्षण शुरू कर दिया है। 


ई-वाहनों की संख्या में तेजी से वृद्धि


जिले में पिछले कुछ वर्षों से ई-वाहनों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। वर्तमान में जिले में 5500 से अधिक ई-रिक्शा और 3000 से अधिक ई-स्कूटी सड़कों पर दौड़ रही हैं। अक्सर चार्जिंग समाप्त हो जाने की स्थिति में वाहन बीच रास्ते में रुक जाते हैं, जिससे संबंधित वाहन चालक को असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों के लिए चार्जिंग समाप्त होने का संशय बना रहता है। इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।


22 पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग की सुविधा


जिला उद्योग कार्यालय ने जानकारी दी कि जिले के 22 पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग की व्यवस्था स्थापित की जा चुकी है। जल्द ही, इन पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा पूर्ण रूप से चालू हो जाएगी। इसके साथ ही, अन्य पेट्रोल पंपों पर भी चार्जिंग की सुविधा स्थापित करने के लिए सर्वे जारी है। जिले में कुल 130 पेट्रोल पंप संचालित हैं, और उन्हें भी जल्द ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा।


चार्जिंग के लिए लगेंगे शुल्क


चार्जिंग के लिए वाहन चालकों से एक निर्धारित शुल्क लिया जाएगा, हालांकि, यह राशि फिलहाल तय नहीं की गई है। जल्द ही इसे अंतिम रूप दिया जाएगा। 


अलग चार्जिंग स्टेशन की योजना


शुरुआती चरण में पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके बाद, जिले में अलग से चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए सर्वेक्षण किया जा रहा है, ताकि इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को लंबी दूरी तय करने में किसी प्रकार की समस्या न हो।


जिन पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग उपकरण लगाए गए हैं, उनमें शामिल हैं:


- एनएच फीलिंग स्टेशन, गौहन्ना

- बाबा जी फीलिंग सेंटर, अवसानपुर

- सैनिक फीलिंग स्टेशन, भोजपुर

- बाबूराम फीलिंग स्टेशन, हरसम्हार

- आदित्य फीलिंग स्टेशन, अहरिया

- अमन पेट्रोलियम, राबीबहाउद्दीनपुर

- अजय विजय किसान सेवा केंद्र, गौसपुर

- माहेश्वरी किसान सेवा केंद्र, बैराईपर

- राधेकृष्ण फीलिंग स्टेशन, इल्तिफातगंज रोड

- फौजी फीलिंग स्टेशन, राजेसुल्तानपुर

- सरजू फीलिंग स्टेशन, मालीपुर रोड

- आरडी फीलिंग स्टेशन, आदि



आधुनिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की दिशा में कदम


इस योजना का उद्देश्य जिले में बढ़ती ई-वाहन संख्या को देखते हुए एक मजबूत चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है। उद्योग विभाग के निवेशक सलाहकार अखिलेश कुमार ने कहा कि यह सुविधा ई-वाहन मालिकों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी।

Post a Comment

أحدث أقدم