चिकित्सा अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण इलाज के निर्देश

चिकित्सा अधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण इलाज के निर्देश



अम्बेडकरनगर। जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक का उद्देश्य 1 अक्टूबर 2024 से 31 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले विशेष संचारी/दस्तक अभियान की तैयारियों की समीक्षा करना था।


संचारी रोगों की बढ़ती समस्या


बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी विभागों से उनकी तैयारियों की जानकारी ली और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, फाइलेरिया, दिमागी बुखार तथा अन्य संचारी रोग जैसे क्षय रोग और कुष्ठ रोग पर प्रभावी नियंत्रण एवं त्वरित इलाज सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।


समर्पण और सक्रियता की आवश्यकता


जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिया कि वे इस अभियान के सफल संचालन के लिए अपनी भूमिका को पूर्ण मनोयोग से निभाएं। उन्होंने कहा, “संचारी रोग नियंत्रण अभियान का सफल आयोजन सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागों को मिलकर काम करना होगा। दस्तक अभियान तथा संचारी अभियान में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित की जाए।”


स्वच्छता और छिड़काव पर जोर


इसके अतिरिक्त, जिलाधिकारी ने नगर पालिका क्षेत्र के अधिशासी अधिकारी और ग्रामीण क्षेत्र के डीपीआरओ को एंटी लारवा छिड़काव, सफाई, फॉगिंग, और झाड़ियों की कटाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ये सभी गतिविधियाँ संचारी रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए आवश्यक हैं।


चिकित्सा सुविधाओं में सुधार


बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिया कि अस्पताल में चिकित्सक समय से आएं और मरीजों का गुणवत्तापूर्ण इलाज सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा, “मरीजों के प्रति अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए। दूर-दूर से आने वाले मरीजों और उनके अभिभावकों के प्रति संवेदनशीलता दिखानी चाहिए।”


बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजकुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी अवनीश श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेन्द्र प्रताप सिंह, समस्त केंद्राधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, एस.एम.ओ., डब्लू.एच.ओ., डी.एम.सी., यूनिसेफ, समस्त खंड विकास अधिकारी तथा संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। 


Post a Comment

أحدث أقدم