अयोध्‍या सरयू तट पर राम की भव्य मूर्ति बनवाएगी योगी सरकार
| Rainbow News - Oct 10 2017 3:34PM

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार अयोध्या में सरयू नदी के पास भगवान राम की एक विशाल मूर्ति बनाने की तैयारी कर रही है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से राज्य के पर्यटन विभाग ने इसकी एक प्रेजेंटेशन गवर्नर राम नाइक को दिखाई है।

मीडिया रिपोर्ट्स में मूर्ति को 100 मीटर रखने का बात कही गई है। राज भवन से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक पर्यटन विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी अवनीश कुमार अवस्थी ने यह प्रेजेंटेशन बनाई है। इसमें 18 अक्टूबर को अयोध्या में होने वाले दीवाली समारोह के लिए तय किए गए कार्यक्रमों की जानकारी होगी।

गवर्नर राम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अलफोंस और संस्कृति मंत्री महेश शर्मा भी इस समारोह में मौजूद रहेंगे। विज्ञप्ति में कहा गया कि राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) से मंजूरी मिलने के बाद मूर्ति को सरयू घाट पर बनाया जाएगा। अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि अभी यह ‘कॉन्सेप्ट प्रोजेक्ट’ है और एनजीटी से मंजूरी पाने के लिए पत्र भेजा जाना बाकी है।

इसके अलावा नदी के तट पर राम कथा गैलरी, दिगंबर अखाड़ा परिसर में अॉडिटोरियम और अन्य सार्वजनिक सुविधाएं बनाने की भी प्लानिंग है। अयोध्या के एकीकृत विकास के लिए राज्य सरकार ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को 195.89 करोड़ की डीपीआर भेजी है और मंत्रालय राज्य सरकार को अब तक 133.70 करोड़ रुपये दे चुका है।



Browse By Tags



Other News