न. नि. चुनाव शान्ति पूर्ण माहौल में निष्पक्ष व सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रतिबद्ध : अपर पुलिस अधीक्षक
| Posted by- Editor - Oct 28 2017 1:13PM

अम्बेडकरनगर। उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की घोषणा के साथ अम्बेडकरनगर जनपद की पुलिस ने इस लोकतांत्रिक महापर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। इस सम्बन्ध में जिले के अपर पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाश सिंह ने एक वार्ता के दौरान रेनबोन्यूज से कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के अन्तर्गत चाहे स्थानीय चुनाव हों या फिर अन्य सभी चुनाव महत्वपूर्ण होते हैं इन्हें सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस विभाग अपना पूरा योगदान देता है।

अब जबकि उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तिथियाँ घोषित हो चुकी हैं (अम्बेडकरनगर जिले की 3 नगर पालिका व 2 नगर पंचायतों में मतदान 26 नवम्बर 2017 व मतगणना 1 दिसम्बर 2017 को होना है) साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है ऐसे में पुलिस का दायित्व व जिम्मेदारियाँ भी बढ़ गई हैं। जिसे पूरा करने के लिए यहाँ के पुलिस जन प्रतिबद्ध हैं। चुनाव को लेकर कहीं किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो, अराजकता का माहौल पैदा न हो इससे पल-पल बाखबर रहते हुए पुलिस जन अपने कर्तव्यों का निवर्हन करेंगे। वैसे महकमें द्वारा ला एण्ड आर्डर के दृष्टिगत अवैध असलहों व अराजक तत्वों की धरपकड़ तो की ही जा रही है परन्तु अब जब नगर निकाय चुनाव आसन्न हैं तब ऐसे में निर्वाचन आयोग के आदेशों के क्रम में तैयारियां तेज कर दी गई हैं और पुलिस की सक्रियता और बढ़ा दी गई है।

अपर पुलिस अधीक्षक सिंह ने कहा कि जिले में शस्त्र लाइसेन्स धारियों का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। नगर निकाय चुनाव में जिन भी शरारती तत्वों से बाधा की आशंका हैं उनको चिन्हित कर उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। आदर्श आचार संहिता के प्रभावी अनुपालन के लिए सभी सी.ओ. एंव थानाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं। अराजकतत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है। मातहतों को क्षेत्र में भ्रमणशील रहने के साथ की कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि नगर निकाय चुनाव को निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराने में जनता, नगरजन, नगर पालिका/पंचायत क्षेत्रों के सम्माननीय हर आम-खास व मतदाता, प्रबुद्धजन, समाजसेवी संगठन तथा मीडिया के सहयोग की आवश्यकता है। माननीयों व प्रत्याशीगण तथा उनके समर्थकों से अपेक्षा की जाती है कि वे आदर्श चुनाव आचार संहिता की सीमा के उल्लंघन से बचेंगे। किसी भी तरह की उत्पन्न बाधा के बारे में तत्काल पुलिस को अवगत कराएँगे।



Browse By Tags



Other News