जल्द ही बदली-बदली नजर आएगी अकबरपुर शहर की सूरत: अधिशाषी अधिकारी
| Posted by- Editor - Nov 4 2017 3:08PM

जलापूर्ति, पथ प्रकाश, स्वच्छता व निर्माण कार्य पर दिया जा रहा है विशेष ध्यान : सुरेश कुमार मौर्य

अम्बेडकरनगर। नगरीय निकाय चुनाव मतदान आसन्न है, चुनावी प्रक्रिया चल रही है, आदर्श आचार संहिता लागू है। इस अवधि में किसी भी नगर पंचायत व नगर पालिका की सीमा के अन्तर्गत निवास कर रहे लोगों को पेश आने वाली नगरीय समस्या के समाधान के प्रति अधिशाषी अधिकारी/प्रभारी अधिशाषी अधिकारी ही उत्तरदायी होता है। इस अंक में हम अकरबपुर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी सुरेश कुमार मौर्य का जिक्र कर रहे हैं। मौर्य मूल रूप से अकबरपुर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी के पद पर तैनात हैं साथ ही इन्हें नपा जलालपुर व नगर पंचायत इल्तिफातगंज का भी प्रभार सौंपा गया है, जिससे इनकी प्रशासनिक दक्षता परिलक्षित होती है।

विगत छः माह से तैनात ई.ओ. के रूप में इन्होंने नगरजनों को बेहतर नगरीय सुविधा देने का प्रयास किया है जो अब भी निरन्तर जारी है। जलापूर्ति, पथ प्रकाश, स्वच्छता व निर्माण कार्य पर इनका विशेष ध्यान रहता है। ई.ओ. मौर्य हर आम-खास की समस्याओं को गम्भीरता से सुनते और उसका निराकरण करने का हर सम्भव प्रयास करते हैं। नगर पालिका अकबरपुर के सृजन को अब जबकि 40वाँ वर्ष (फरवरी 1978-2018) पूरा होने को है ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों का यह कहना कि मौर्य जैसा अधिशाषी अधिकारी अब तक नहीं आया यह एक अधिकारी के लिए अवश्य ही गर्व व सम्मान की बात है।

यहाँ हम उत्तर प्रदेश के जनपद अम्बेडकरनगर के मुख्यालयी शहर अकबरपुर की नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी सुरेश कुमार मौर्य से जन समस्याओं के निराकरण व उनकी आकाँक्षाओं की पूर्ति के बावत की गई बात-चीत के कुछ अंश प्रस्तुत कर रहे हैं।

अकबरपुर नगर पालिका 25 वार्डों में विभक्त है और इसमें मतदाताओं की संख्या- 83 हजार 597 है। (नगर सीमा की कुल जनसंख्या का आंकड़ा अप्राप्त) जब-जब चुनाव हुआ वार्डों के सभासद व नपाप के चेयरमैन बदलते रहे लेकिन नगरजनों की समस्या पूर्ववत बनी रही इसके बारे में ई.ओ. का कहना है कि बजट के सापेक्ष सभी वार्डों में बराबर कार्य कराया जाता है। जिन वार्डों में कम कार्य हुआ है, वहाँ कार्य प्रस्तावित है। जल्द ही सभी वार्डों को सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा।

ई.ओ. ने कहा कि खुले में शौच की समस्या से छुटकारा पाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत साढ़े आठ हजार शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। जिसके बाद समस्या से निजात मिल जाएगी। सीवर लाइन के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। जल्द ही निर्माण शुरू करवा दिया जाएगा। वार्डों में आवश्यकता के सापेक्ष विकास कार्य कराया जाता है। कोशिश की जाती है कि सभी वार्डों में बेहतर विकास कार्य कराया जाए। नगर पालिका क्षेत्र में सफाई की बेहतर व्यवस्था की गई है। दो पालियों में सफाई कर्मी मोहल्लों में सफाई करते हैं। जल्द ही कूड़ा निस्तारण की स्थाई व्यवस्था भी कर ली जाएगी।

बच्चों के खेलने के लिए कोई मैदान न होने के बावत उन्होंने कहा कि वार्डों में खाली स्थान व प्रस्ताव मिलने पर बच्चों के खेलने के लिए मैदान बनाने पर विचार किया जाएगा। प्रशासन की मदद से आने वाले समय में इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। क्योंकि बच्चों के लिए खेल मैदान एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है। अतिक्रमण की समस्या को समाप्त करने के लिए समय-समय पर अभियान चलाकर कर लोगों को जागरूक किया जाता है। इसके लिए नागरिकों का सहयोग भी अपेक्षित है।  नगर पालिका क्षेत्र के कई वार्डों में काफी कार्य कराया जा चुका है और कई में विकास कार्य चल रहा है। कार्य पूरा होने पर व्यवस्था अवश्य बदली-बदली नजर आएगी। .......................शेष अगले अंक में।



Browse By Tags



Other News