एक्सरसाइज, डाइटिंग कर लें पर अगर यह ध्यान नहीं रखा तो सब बेकार
| Rainbow News - Nov 9 2017 12:53PM

वर्तमान समय में, खुद को फिट रखने के लिए लोग एक्सरसाइज करने से लेकर डाइटिंग तक का सहारा लेते हैं। वैसे तो लोग गुड लुक्स के लिए लिमिट में ही खाना खाते हैं, लेकिन ऐसा करने पर उन्हें थोड़ी−थोड़ी देर में खाने की क्रेविंग होती है। खासतौर से, अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो समझ लीजिए कि यह क्रेविंग आपकी राह का सबसे बड़ा पत्थर है, लेकिन

इसे दूर करने के उपाय भी आपके पास ही हैं। बस, आपको उनकी ओर ध्यान देने की आवश्यकता है−

न रहें भूखे

लोगों की क्रेविंग्स का एक मुख्य कारण उनका लंबे समय तक भूखा रहना भी होता है। जब आपको बहुत तेज भूख लगती है तो उसे शांत करने के लिए आप कुछ भी अनहेल्दी खा लेते हैं। इस स्थित सिे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप थोड़े−थोड़े समय के अंतराल पर कुछ हेल्दी खाते रहें। आप चाहें तो मौसम के हिसाब से फू्रटस, नट्स या लस्सी आदि ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप पहले ही अपना डाइट प्लान कर लें ताकि आप आवश्यकता से अधिक कैलरी इनटेक न करें। 

ले पावर नैप

आमतौर पर लोगों को क्रेविंग्स तभी होती है, जब वे थके हुए होते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपनी बॉडी को रिचार्ज करने के लिए अनहेल्दी खाने के स्थान पर पावर नैप लेने की कोशिश करें। एक छोटी−सी झपकी भी आपको एकदम फ्रेश फील कराएगी और आपके खाने की क्रेविंग भी काफी हद तक शांत हो जाएगी।
 
हटाएं ध्यान

जब भी आप किसी चीज के बारे में जितना अधिक सोचते हैं, आपका मन उसी ओर भागता है। इसलिए अगर आपको खाने की क्रेविंग हो रही है तो आप अपना ध्यान उस ओर से हटाने की कोशिश करें। शायद आपको पता न हो लेकिन क्रेविंग सिर्फ दस मिनट तक ही रहती है। इस दौरान आप किसी से फोन पर बात कर सकते हैं या संगीत सुन सकते हैं या कुछ भी अपने मनपसंद का कर सकते हैं।

चेक टाइम

अगर कभी−कभी आपको केक आदि खाने की क्रेविंग हो रही है तो आप एक छोटा−सा पीस ले सकते हैं लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि आपको खुद पर कब ब्रेक लगाना है। आप कोई भी मीठा पदार्थ खाने से पहले उसकी कैलोरी अवश्य काउंट कर लें। इससे आपको पता रहेगा कि आपको अमुक पदार्थ कितनी मात्रा में खाना है।

पानी का सहारा

शायद आपको पता न हो लेकिन आप खुद भी अपने दिमाग को कन्फयूज कर सकते हैं और ऐसा करना बहुत ही आसान है। मसलन, जब आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो रही हो, तब आप ढेर सारा पानी पीएं। इससे आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होगा और जब पेट भरा रहेगा तो कुछ भी खाने की इच्छा काफी हद तक कम हो जाएगी।

पावरफुल है प्रोटीन

अगर आप अपनी डाइट में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में रखते हैं तो यह काफी हद तक आपकी भूख को शांत करता है। जिससे आप ओवरइटिंग के शिकार नहीं होते। इतना ही नहीं, हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट आपको दिन के समय बीच−बीच में होने वाली क्रेविंग्स से भी बचाता है।

डीप ब्रेथ

यह एक बेहद ही सिंपल व असरदार तकनीक है। जब भी आपको क्रेविंग हो, आप गहरी सांस लेते हुए चार तक गिनती करें। उसके बाद सात तक गिनती करें और ब्रेथ को होल्ड करें। व आठ पर सांस बाहर छोड़ दें। आप इस प्रक्रिया को चार−पांच दोहराएं। आप महसूस करेंगे कि आपका दिमाग व शरीर शांत हो गया है और फिर आपको काफी देर तक मीठा खाने की क्रेविंग नहीं होगी।

कानों को दबाएं

यह आपको सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन यह सच है। आपके कानों पर कुछ एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं, जिन्हें दबाने से आपकी भूख काफी हद तक शांत होती है।

-वरूण क्वात्रा



Browse By Tags