अम्बेडकरनगर: कड़ाके की ठण्ड, कोहरा और शीतलहर का प्रकोप जारी, जन-जीवन हुआ अस्त-व्यस्त
| Rainbow News - Jan 9 2018 4:51PM

बादलों के बीच घने कोहरे और हाड़कंपाने वाली ठण्ड ने जन-जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। ठण्ड से दिन भर लोग ठिठुरते देखे जा रहे हैं। इंसान ही नहीं पशु-पक्षी सभी भयंकर ठण्ड में बेहाल हैं। दिन भर छाई रहने वाली बदली और शाम से घने कोहरे का प्रकोप सड़क पर एक कदम भी चलना मुश्किल हो रहा है। बर्फीली हवाओं के साथ पाला बरसने से मौसम का मिजाज काफी बिगड़ गया है।

ऐसे में रोजमर्रा के काम और ड्यूटी पर जाने वालों के अलावा अपने-अपने काम से बाहर निकलने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस पूरे सप्ताह मौसम में कोई खासा परिवर्तन आने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

कोहरे और ठण्ड का प्रकोप अभी बरकरार रहेगा। कोहरा छाये रहने से लोग दिन में भी हेडलाइट जलाकर चलने को विवश हो रहे हैं। घने कोहरे के चलते ट्रेनें भी घण्टों विलम्ब से चल रही हैं। कृषि विज्ञानियों के अनुसार तापमान में गिरावट और कोहरे के हावी होने से फसलों पर पाले का संकट गहराने लगा है।

इससे बचाव के लिए किसानों को फसलों की सिंचाई और उस पर राख का छिड़काव करना चाहिए। ठण्ड के प्रकोप को देखते हुए विद्यालयों में हर दूसरे-तीसरे दिन अवकाश घोषित कर दिया जा रहा है। वहीं डिग्री कॉलेजों में इक्का-दुक्का छात्र-छात्राएँ ही देखने को मिल रही हैं। बाजारों में भी लोगों की आमद काफी कम देखी जा रही है। लोगों का कहना है कि इस तरह की ठण्ड पिछले कई सालों से नहीं पड़ी थी। ठण्ड ने विगत कई वर्षो का रिकार्ड तोड़ दिया है।



Browse By Tags



Other News