ब्रोकली क्या है? जानें इसके फायदे : डॉ. रवि प्रकाश
| Rainbow News - Jan 17 2018 12:09PM

ब्रोकली देखने में फूलगोभी जैसी होती है लेकिन रंग में अंतर होता है. फूलगोभी सफ़ेद रंग की होती है जबकि ब्रोकली गाढ़े हरे रंग, बैंगनी और सफ़ेद रंगों में पायी जाती है. भारत के मैदानी इलाकों में जाड़ों में और ठंडे क्षेत्र जैसे उत्तरांचल, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में इसकी खेती होती है. ब्रोकली गोभी साधारण गोभी से काफी महंगी मिलती है. बड़े महानगरों, होटलों में इनकी काफी मांग है. ब्रोकली मुख्यतः इटली का पौधा है. ब्रोकली कई यूरोपीय खानों और सलाद बनाने में प्रयोग की जाती है.

ब्रोकली के 10 फायदे :

1) ब्रोकली में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B1,B2, B3, B6, पोटैशियम, मैगनिशियम, जिंक, फास्फोरस, एंटीओक्सिडेंट होते हैं. ब्रोकली कच्ची और उबाल कर दोनों रूप में खाई जा सकती है. ये रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व देता है.

2) गर्भवती महिलाओं के लिए ब्रोकली बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाला आयरन, फोलेट बच्चे के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए अच्छा होता है.

3) Broccoli का बीटाकैरटिन मोतियाबिंद, मस्कुलर डिजनरेशन रोकता है. ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल और सल्फोरोफेन तत्व कैंसर की बीमारी से शरीर का बचाव करता है.

4) ब्रोकली महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का स्तर नियंत्रित करती है. एस्ट्रोजन हॉर्मोन बढ़ने से गर्भाशय कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ता है. ब्रोकली का सेवन इन समस्याओं से बचाव करता है.

5) ब्रोकली में विटामिन K होता है जोकि खून बहने पर रक्तस्राव रोकने में मदद करता है. Broccoli में पाए जाने वाला विटामिन C कोलेजन बॉडी टिश्यू, हड्डी बनाता है जोकि घाव भरने, स्किन को युवा बनाये रखने में मदद करता है.

6) ब्रोकली में खूब फाइबर होता है जोकि पाचन तन्त्र स्वस्थ रखता है, मोटापा कम करता है. हाई फाइबर शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल कम करता है, जोकि हृदय धमनियों को स्वस्थ रखकर हार्ट की बीमारी से बचाता है.

7) वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि ऐसे मोटे लोग जोकि टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं, उन्हें ब्रोकली का सेवन ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ब्रोकली आटिज्म रोगियों के व्यवहार और सम्वाद समस्या के असर को कम करता है.

8) Broccoli का कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाकर ओस्टियोपोरोसिस बीमारी का खतरा कम करता है और आयरन एनीमिया की बीमारी से बचाता है. इसका सेवन बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती स्त्रियों के लिए खास फायदेमंद है.

9) ब्रोकली झुर्रियाँ, फाइन लाइन्स जैसी समस्या दूर कर चेहरे और शरीर की स्किन पर बढ़िया असर डालता है. इसका विटामिन C, कॉपर, जिंक स्किन को ग्लो और टाइटनेस देते हैं. ब्रोकली के एंटीओक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके बढती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं.

10) ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीएंट्स जैसे तत्व शरीर को डिटॉक्स करके कई रोगों को पैदा होने से रोकते हैं और रक्त शुद्ध करते हैं. ब्रोकली वजन कम करने में असरकारक है. ये हाई फाइबर और प्रोटीन युक्त है, जिससे भूख जल्दी नहीं लगती, कब्ज दूर होता है, ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है.

ब्रोकली कैसे खाएं :

Broccoli को बहुत अधिक उबालने से उसके कैंसर रोधी गुण कम हो जाते हैं. 20 मिनट से अधिक भाप देने, 3 मिनट से अधिक माइक्रोवेव में रखने और 5 मिनट से अधिक फ्राई करने से ब्रोकली के कैंसरररोधी गुण कम होते हैं. अतः अधिकतम फायदों के लिए ब्रोकली को इन समय सीमा के अंदर ही पकाएं. कच्ची ब्रोकली सभी गुणों से भरपूर होती है, लेकिन बहुत अधिक खाने से गैस और अपच की समस्या हो सकती है. ब्रोकली का प्रयोग तरह तरह के हेल्दी सलाद, सूप, सब्ज़ी, पास्ता, नूडल्स, पिज़्ज़ा, बर्गर आदि फ़ूड आइटम बनाने में प्रयोग किया जाता है.



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