कूड़ा डालने पर पैसे उगलने वाली मशीन को देखने रात में हजरतगंज पहुँचे सी.एम. योगी
| Rainbow News - Feb 9 2018 1:02PM

प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने को कृत संकल्प मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर कूड़े की एक कीमत होती है। उन्होंने लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा न फेंकने की हिदायत भी दी। ये बातें सीएम ने बुधवार की रात हजरतगंज में स्वच्छ एटीएम के निरीक्षण के दौरान कहीं। मुख्यमंत्री अचानक रात को गंज पहुंचे थे। उन्होंने मशीन बनाने की वाले की तारीफ की। कहा कि इसके कारण लोग सार्वजनिक स्थलों पर इधर-उधर कूड़ा फेंकने से बचेंगे।

सीएम ने स्वच्छ भारत मिशन को डिजिटल इंडिया से कनेक्ट करने वाले स्वच्छ एटीएम के बारे में जानकारी ली। सीएम ने कहा कि ये मशीन एक नया इनोवेशन है, जिसने ये साबित किया है कि कूड़े की भी एक कीमत होती है। जिसका लाभ हर कोई उठा सकता है। इस मशीन को स्वच्छ भारत अभियान की एक महत्वपूर्ण कड़ी बताते हुए सीएम योगी कहा कि ये मशीन पीएम मोदी के स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत अभियान के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

कूड़ा डालने पर ई-वॉलेट में जाएगा पैसा

स्वच्छ एटीएम का उद्घाटन मंगलवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने किया था। यह मशीन राजधानी में हजरतगंज व 1090 चौराहे पर लगाई गई है। इसकी खासियत है कि यह कूड़ा डालने पर 10 पैसे से 2 रुपये तक देगी। इन खूबियों को जान सीएम काफी खुश दिखे।

क्या है खास

- मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक रुपया मिलेगा।
- कांच की बोतल डालने पर दो रुपया मिलेगा।
- जो भी कैश मिलेगा, वो ई-वॉलेट में आएगा।
- मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान होगी।
- मशीन से पानी का बिल, मोबाइल का बिल पे कर सक ते हैं।
- मशीन में 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है
- मशीन से ही कैब भी बुक की जा सकती है।



Browse By Tags



Other News