दिल्ली में मना इंटरनेशनल कंडोम डे, 40 फुट के कंडोम पर किए युवाओं ने हस्ताक्षर
| Rainbow News - Feb 14 2018 4:16PM

नई दिल्ली। आज (14 फरवरी) विश्व कंडोम दिवस है। आमजन तक कंडोम की जानकारी पहुंचाने, सुरक्षित यौन संबंधों और अनचाहे गर्भ की रोकथाम के लिए कंडोम की अहमियत को बताने के लिए दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित सेंट्रल पार्क में एड्स हेल्थ केयर फाउंडेशन(एएचएफ) ने कार्यक्रम किया।

एएचएफ की तरफ से इस दौरान फ्री कंडोम भी बांटे गए। फाउंडेशन के सदस्यों ने कहा कि कंडोम को लेकर जो एक शर्म और इसे छुपाने की प्रवृति है, उससे बाहर आने की जरूरत है। इस दौरान एचआईवी के टेस्ट के लिए भी बूछ लगाए गए, जहां बड़ी तादाद में लोगों ने अपना टेस्ट कराया।

इस दौरान एक 40 फीट का हवा भरा हुआ कंडोम सेंट्रल पार्क में लगाया था और कंडोम का उपयोग करने के संदेश के साथ लोगों ने इसपर अपने हस्ताक्षर किए। गे लोगों के एक ग्रुप से जुड़े सिमरन शेख ने बताया कि कंडोम किसी भी तरह के सेक्स में कंडोम बहुत जरूरी है और जो लोग इसकी मुखालफत करते हैं या कहते हैं कि ये जरूरी नहीं, वो गलत हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग ये कहकर कंडोम का विरोध करते हैं कि इससे आनंद पर फर्क पड़ता है लेकिन तमाम सर्वे कहते हैं कि कंडोम से आनंद कम नहीं होता है। फाउंडेशन के सदस्यों ने बताया कि पूरी दुनिया में 3.67 करोड़ लोग एचआईवी और यौनरूप से संक्रामित संक्रमण से ग्रसित हैं। इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है, ऐसे में लोगों को जागरूक करना पहले की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।



Browse By Tags



Other News