यूपी पुलिस की वर्दी में जल्द होगा बदलाव, नए रुप में आएगी नज़र
| Rainbow News - Mar 9 2018 2:54PM

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस के इंस्पेक्टर, दरोगा और सिपाहियों की वर्दी में जल्द ही बदलाव दिखेगा। अब पुलिस के अराजपत्रित अधिकारियों की वर्दी बदलने के लिए प्रस्ताव तैयार हो गया और इस पर अंतिम सहमति मिलने का इंतजार हो रहा है। इस बदलाव के मुताबिक ये पुलिसकर्मी गर्मी में सूती कपड़ों की वर्दी नहीं पहन सकेंगे।

साथ ही मोनोग्राम और स्टार कढ़ाई कर वर्दी पर सिले जायेंगे। शर्ट का कपड़ा टेरीकाट का होगा और पैंट के कपड़े से हल्का रखना पड़ेगा। इस प्रस्ताव के मुताबिक पुलिस वर्दी के रंग में थोड़ा बदलाव हो सकता है पर, इस बारे में अंतिम निर्णय पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद द्वारा किया जाना है।

क्या क्या हुए बदलाव-

नये बदलाव के अनुसार वर्तमान में चल रही वर्दी की पाकेट के स्थान पर गोलाकार कोने वाली पाकेट होगी। अभी शर्ट की पाकेट में टिंच बटन होते हैं। पर, अब इसे परवर्तित कर वेल्क्रो (बिना बटन के) लगानी पड़ेगी। मोनोग्राम को कढ़ाई कर सिलाने के बारे में तर्क दिया गया है कि बाईं बांह पर मोनोग्राम सिला जायेगा जिससे उसको बार-बार उखाड़ने व लगाने की जरूरत नहीं होगी।

परेड में भी सूती कपड़ा पहनने पर रोक-

इस नये प्रस्ताव के मुताबिक वर्दी के लिए सूती कपड़े की जरूरत नहीं है। यहां तक की परेड में भी सूती कपड़े की वर्दी नहीं पहनी जायेगी। इस वर्दी का फैब्रिक पॉलीस्टर (67}) और विस्कोस (33%) लाइक्रा का होगा। इसके साथ ही वर्दी की पैंट में प्रचलित बक्कल के स्थान पर सामान्य पैंट में प्रयोग किये जाने वाले बक्कल का इस्तेमाल करना होगा।



Browse By Tags



Other News