समान शिक्षा अधिकार यात्रा पहुंची जौनपुर, लोगों ने किया जोरदार स्वागत
| -Ramjee Jaiswal - Apr 7 2018 5:48PM

जौनपुर। ‘एक देश समान शिक्षा प्रणाली अभियान’ एवं सामाजिक संस्था ‘आशा ट्रस्ट’ के संयुक्त तत्वावधान में संचालित समान शिक्षा अधिकार यात्रा के आजमगढ़ से जौनपुर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। यह 6 दिवसीय यात्रा सभी के लिये समान एवं बेहतर शिक्षा के पक्ष में मोटरसाइकिल द्वारा निकाली गयी है जो लगभग 700 किलोमीटर का सफर करके शुक्रवार को वाराणसी में प्रधानमंत्री के गोद लिये गांव नागेपुर में सम्पन्न होगी।

यात्रा के जनपद आगमन पर पचहटियां में स्थित मां मूर्ति ग्रुप प्लाण्टेशन के कार्यालय पर स्वागत किया गया। तत्पश्चात खरका तिराहे पर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा व डा. भीम राव अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया जिसके बाद कोतवाली तिराहे पर जन-संवाद एवं पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। इस मौके पर यात्रा के संयोजक दीन दयाल सिंह ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 51-अ के अनुपालन में देश के प्रत्येक नागरिक बच्चों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण वाली समान शिक्षा देना, संविधान के अनुच्छेद 21-अ के अनुपालन में 6-14 वर्ष के बच्चों  का समान शिक्षा प्रणाली का मौलिक अधिकार है और मौलिक अधिकार सबके लिये समान होता है।

यात्रा दल का स्वागत करते हुये सामाजिक कार्यकर्ता रमेश यादव एडवोकेट व शैलेन्द्र निषाद ने देश में सभी को एक जैसी शिक्षा का अवसर मिलना चाहिये। चाहे वह राष्ट्रपति की संतान हो अथवा किसान, मजदूर की सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता बढ़ाने से ही यह संभव हो सकेगा। सामाजिक कार्यकर्ता द्विजेन्द्र विश्वात्मा, लाल प्रकाश राही, देवेन्द्र सिंह ने कहा कि 6-14 वर्ष के सभी बच्चों को समान शिक्षा मिलनी चाहिये। अर्थात कक्षा 1-8 के सभी बच्चों को एक जैसी समान शिक्षा मुफ्त और मातृ भाषा में मिलनी चाहिये।

यात्रा के सह संयोजक सुरेश राठौर, आरती सिंह, अनिल कुमार ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ने के लिये प्रत्येक सरकारी विद्यालय पर अनिवार्य रूप से लिपिक, परिचारक, चौकीदार व सफाईकर्मी की नियुक्ति हो। यात्रा दल में लक्ष्मी, काजल, अमित, रामबचन भारद्वाज, कविता, आफरीन, महेन्द्र राठौर, राजकुमार, जितेन्द्र, हंसराज सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। यात्रा दल का स्वगात करने वालों में उमाशंकर पाल, दिनेश यादव, जोगेन्द्र कुशवाहा, पद्माकर मौर्या, रामचन्द्र दूबे सहित तमाम लोग प्रमुख रहे।



Browse By Tags



Other News