आम जनता के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहा है बिहार शरीफ नगर निगम
| -Sanjay Kumar - Apr 15 2018 5:22PM

बिहार शरीफ. बिहार शरीफ शहर स्मार्ट सिटी घोषित हो चुका है. नगर निगम के मेयर व नगर आयुक्त तथा वार्ड पार्षद एवं कर्मचारी विकास की योजना बनाने में लगे हुए हैं. परंतु, वहीं दूसरी ओर नगर निगम की सफाई अभियान पुराने तरीके से किया जा रहा है .जिससे आम जनता प्रभावित हो रही है. इन दिनों बिहार शरीफ शहर में नगर निगम द्वारा सड़क के किनारे बड़े नालों को साफ करने का अभियान चलाया जा रहा है.

मछली मंडी रामचंद्रपुर से शुरू होकर शनिवार को भराव चौराहा से गांधी मैदान वाली नालों का किया गया. नालों से कचरा निकाल कर सड़क पर रखा गया . जिससे दिन भर सड़क जाम की समस्या से लोग जूझते रहे. जाम के कारण वाहन कचरे के ढेर पर से गुजरे .जिससे नाले का कीचड़ सड़कों पर फैल गया . आम लोगों को सड़क पर बिखरे कीचड़ पर से ही चलने को मजबूर होना पड़ा.

रविवार होने के कारण कूड़ा नहीं उठाया गया है. भीषण गर्मी के कारण कूड़ा सुखकर सड़कों पर बिखर गया है . थोड़ी सी हवा चलने पर भी उड़कर सांस द्वारा लोगों को श्वसन नली तक पहुंच रहा, जिससे संक्रमण रोग होने का खतरा मंडरा रहा है. सड़क पर फैले ये धुल -कण कई दिनों तक इधर उधर हवा के द्वारा उड़ते रहेंगे. इससे आम जनता एवं दुकानदार कई दिनों तक प्रभावित रहेंगे.

आम जनता से वसूले गए टैक्स के पैसे द्वारा ही नगर निगम शहर में सफाई चलाता है. सफाई कर्मी मेहनत से नालों की सफाई करते हैं. परंतु, कूड़ा उठाने वाले वाहन द्वारा तुरंत नहीं उठाए जाने के कारण पुनः एक तिहाई कूड़ा सड़कों पर फैल जाता है. जिससे पैसों का दुरुपयोग होता है तथा आम जनता को भी परेशानी से जूझना पड़ता है .नगर निगम को चाहिए कि कूड़ा निकालने के साथ हैं, उसे उठाने की व्यवस्था करें.

रिपोर्ट- संजय कुमार



Browse By Tags



Other News