ट्रेन में खाने-पीने की चीजों के दाम हुए फिक्स, ज्यादा पैसे मांगे तो यहां करें शिकायत
| Rainbow News - Apr 16 2018 5:27PM

अब ट्रेन में आपको बार-बार वेंडर से खाने-पीने की चीजों का दाम नहीं पूछना पड़ेगा। रेल मंत्रालय ने सोमवार की शाम रेल में मिलने वाले आहार, चाय, नाश्ता और पानी की दरों को लेकर बड़ी घोषणा कर दिया है। इस बारे में रेलवे ने एक लिस्ट भी ट्वीट की है जिसमें खाने-पीनें की चीजों के दाम का पूरा विवरण दिया हुआ है।

रेलवे का मकसद है कि यात्रियों को यात्रा के दौरान खाने-पीने की चीजों के दाम को लेकर किसी तरह की असुविधा हो ना ही किसी तरह का असमंजस हो। ऐसा अक्सर होता है कि लोग ट्रेन में मिलने वाले चीजों को लेकर शंका में रहता हैं। उन्हें हमेशा इस बात का डर सताता है कि कहीं वेंडर उनसे खाने-पीने चीजों के ज्यादा दाम लेकर उन्हें ठग तो नहीं रहा है। लेकिन अब ये बीती बात हो जाएगी।

आईआरसीटीसी ने सोशल मीडिया साइट पर ट्वीट करके बताया है कि ट्रेन में चाय का दाम 7 रुपए होगा। अब तक ट्रेन में विभिन्न स्थानों पर चाय 7 रुपए से लेकर 12 रुपए तक मिलती थी। रेलवे में मिलने वाले नाश्ते की भी कीमत तय कर दी है। स्टैंडर्ड वेज ब्रेकफास्ट (शाकाहारी नाश्ता) की कीमत 30 रुपए तय की गई है। जबकि नॉनवेज ब्रेकफास्ट (मांसाहारी/अंडा ब्रेकफास्ट) की कीमत 35 रुपए तय की गई है।

रेलवे ने भोजन की दरें भी निर्धारित कर दी हैं। रेलवे मेन्यू में शाकाहारी भोजन के लिए 50 रुपए अदा करने होंगे जबकि मांसाहारी भोजन के लिए 55 रुपए देने होंगे। इस भोजन (शाकाहारी/मांसाहारी) में 250 ML पानी की बोतल भी शामिल है। इसके अलावा रेलने यात्रियों से अनुरोध किया है कि खाना या नाश्ता लेने पर बिल जरूर मांगे।

अगर आपसे ट्रेन में खान-पीने की चीजों पर ज्यादा पैसे लिए जाते हैं तो आप इस बात की शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इसके लिए रेलवे ने यात्रियों के लिए एक अलग नंबर जारी किया है जिसके जरिए वह कॉल करके खराब क्वालिटी या फिर ज्यादा पैसे वसूलने की शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को 1800111321 या फिर 9717630982 नंबर पर कॉल करना होगा। आईआरसीटीसी ने बताया कि ये दाम सिर्फ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए है, बाकी दूरंतो, राजधानी, शताब्दी क्लास ट्रेनों में ये कीमते अलग होंगी।



Browse By Tags



Other News