मुक्त करो नारी का मान
| Rainbow News - Apr 25 2018 12:31PM

-प्रियंका वरमा महेश्वरी/ प्रेमचंद के युग में स्त्री के प्रति नई चेतना का उदय हुआ और अनेक शताब्दियों के बाद राष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त ने नारी के महत्व को पहचाना। आज की नारी शिक्षित और आत्मनिर्भर है। समाज में अपना एक दर्जा हासिल कर रही है। घर और बाहर दोनों क्षेत्रों में स्त्री अपनी भूमिका बखूबी निभा रही है। रोजगार के हर क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों का वर्चस्व तोड़ रही हैं खासकर व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त महिलाओं के काम का दायरा बहुत बढ़ा है। चाहे वो शिक्षा का क्षेत्र हो या स्वास्थ्य चिकित्सा, इंजीनियरिंग, पत्रकारिता, कानून हो या खेलों में नये आयाम स्थापित कर रही हैं।

राजनीति के क्षेत्र में भी महिलाओं ने अपने कदम बढ़ा दिये हैं और मजबूती से आगे बढ़ रही हैं। सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण, सोनिया गांधी महिला शक्ति का उदाहरण हैं। अभी हुए कामनवेल्थ के खेल में लड़कियों ने आश्चर्यजनक जीत हासिल की है। एक वक्त था जब महिलाओं को घर और बाहर दोनों जगह काम का बोझ सहन करना पड़ता था। घरेलू महिलाओं की तुलना में कामकाजी महिलाओं पर बोझ ज्यादा रहता था। चाहे वो घर के काम की बात हो या बच्चे संभालने की लेकिन अब वक्त बदल गया है और आज का पुरूष युवा वर्ग महिलाओं के साथ बराबर खड़ा दिखता है और हर जिम्मेदारी मे उनका साथ निभाता है।

आज स्त्री को ये तनाव नहीं रहता है कि वो बच्चे को अकेला नहीं छोड़ सकती है या घर में आये हुए रिश्तेदारों को कैसे संभालूगी, पति और घर के सदस्य बराबर उसके साथ खड़े रहते हैं। मां बनने के बाद स्त्रियों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है, हालांकि आज के दौर में पति और परिवार का सहयोग महिलाओं को मिल जाता है जिसकी वजह से वो घर और बाहर तालमेल बिठा लेती हैं। 

आज महिलाएं पुरुषों के बराबर काम कर रहीं हैं बल्कि कहा जाये तो कई क्षेत्रों में उनसे आगे बढ़ रही हैं, लेकिन आगे बढ़ने के साथ साथ उनका शोषण भी बढ़ रहा है। कुछ घर की जिम्मेदारी और कुछ महत्वकांक्षा के चलते महिलाएं ये सब सहन कर रही हैं।  ग्रामीण अंचलों में महिलाओं का विकास ज्यादा नहीं दिखाई देता है जिसकी वजह शिक्षा का अभाव और जागरूकता की कमी है। वो अभी भी दोयम दर्जे की जिन्दगी जी रही हैं। सुमित्रानंदन पंत की पंक्ति है....मुक्त करो नारी का मान, चिर वन्दिनी नारी को।युग-युग की निर्मम कारा से, जननी सखि प्यारी को।



Browse By Tags



Other News