ऐतिहासिक मलमास मेला में लापरवाही बरतने वाले दण्डित होंगे
| -Sanjay Kumar - May 14 2018 3:00PM

बिहार शरीफ। राजगीर में 16 मई से लगने वाले  ऐतिहासिक  मलमास मेला  के दौरान सभी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी अपने अपने कर्तव्य स्थल पर समय से उपस्थित होंगे एवं पूरी सजगता तथा सतर्कता से अपनी ड्यूटी करेंगे। जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एस एम ने राजगीर स्थित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में राजगीर मलमास मेला में प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों एवं दंडाधिकारियों की संयुक्त ब्रीफिंग में उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुंड पर भीड़ नियंत्रण सबसे प्रमुख कार्य है और यहां प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेटों को ज्यादा सतर्क और सजग रहने की जरूरत है। कुंड में उसकी क्षमता के अनुरूप लोगों को ही अंदर जाने देना है तथा जल्दी उन्हें बाहर भी निकालना है। शाही स्नान के दिन विशेष तौर से सबको सजग और सतर्क रहने की जरूरत है।

मेला क्षेत्र में तैनात मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी भी हर पल सजग रहेंगे। सर्कस एवं थियेटरों में किसी प्रकार का कोई अश्लील प्रदर्शन ना हो इसे भी हर हालत में सुनिश्चित करना है।जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन से कहा है,  कि जितने भी डॉक्टर एवं एंबुलेंस मेला में प्रतिनियुक्त किए गए हैं । उनकी समय पर उपस्थिति एवं उन सबों के मोबाइल नंबर डिस्प्ले कर देना है। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी अपनी उपस्थिति मेला थाना स्थित मुख्य नियंत्रण कक्ष में प्रतिदिन बनाएंगे एवं  55 बिंदुओं पर बनाए गए चेक लिस्ट को रोज भर कर जमा करेंगे।

जिला पदाधिकारी ने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया है कि क है कि मेला अवधि के दौरान पूरे राजगीर क्षेत्र में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।  सभी दुकानदारों की जांच कर बिल्डिंग, अग्निशमन तथा विद्युत विभाग को  अनापत्ति प्रमाण सुनिश्चित करने को कहा गया। मेला में 353 पुलिस पदाधिकारी, 540 मजिस्ट्रेट एवं काफी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

इनमें 110 महिला मजिस्ट्रेट भी हैं। पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने थाना अध्यक्षों से कहा कि वह निरंतर गश्ती में रहेंगे। असामाजिक तत्वों पर नजर रखेंगे तथा उचित तरीके से यातायात प्रबंधन को सुनिश्चित कराएंगे। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों से उन्होंने समय पर उपस्थित होकर सजगता से ड्यूटी करने को कहा। वाहन पार्किंग भी सही तरीके से सुनिश्चित कराना पुलिस की जिम्मेवारी होगी।वाहन  पाकिंग में कोई अवैध वसूली ना हो इसे मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।

बिहार शरीफ नगर निगम के  नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल ने सभी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को हर छोटी-छोटी घटनाओं को गंभीरता से लेने को कहा ।उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने से बड़ी दुर्घटना हो जाती है। उन्होंने हर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों को पूरे मेला क्षेत्र के हर स्थल की जानकारी रखने को कहा। सयुक्त ब्रीफिंग से अनुपस्थित मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारियों का 1 दिन का वेतन कटौती करते हुए शोकॉज करने का आदेश जिलाधिकारी ने दिया। इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सहित जिला के सभी वरीय पदाधिकारी मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे।



Browse By Tags



Other News