भारत में पुरुषों से 5 साल पहले महिलाएं कर लेती हैं सेक्स
| Rainbow News - May 25 2018 3:32PM

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (एनएफएचएस) ने भारतीयों की सेक्स लाइफ को लेकर एक सर्वे किया है। इस सर्वे में कई दिलचस्प बातें सामने आई हैं। इसमें एक अहम बात ये भी सामने आई है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कम उम्र में सेक्स कर लेती हैं। सर्वे कहता है कि महिलाएं पुरुषों से पांच साल कम उम्र में ही संबंध बना लेती हैं।

एनएफएचएस का सर्वे कहता है कि भारत में 90 फीसदी लोग 30 की उम्र तक जाने से पहले सेक्स कर लेते हैं। 30 के बाद सेक्स करने वाले लोगों की संख्या काफी कम है। एनएफएचएस ने ये सर्वे देशभर के लोगों को लेकर किया है। ये सर्वे 2015-16 में किया गया है। सर्वे में एक लाख ये ज्यादा लोगों से बात की गई है।

सर्वे के मुताबिक, ज्यादातर मर्दों ने 20 से 24 साल की उम्र में पहली बार सेक्स करने की बात कही। वहीं बड़ी तादाद में लड़कियों ने 15 से 19 साल की उम्र में पहली बार संबंध बनाए। इसकी एक बड़ी वजह ये है क्योंकि देश में लड़कियों की शादी कम उम्र में ही कर दी जाती है। सर्वे कहता है कि ज्यादातर भारतीय शादी के बाद ही पहली बार सेक्स करते हैं।

देश में पहली बार सेक्स करने में उनके शैक्षिक स्थिति भी अहम है। सर्वे कहता है कि जो लोग उच्च शिक्षा के लिए लंबे समय तक कॉलेजों में रहते हैं, ऐसे लोगों की पहली बार सेक्स करने की उम्र ज्यादा है।

सर्वे के मुताबिक, शादी से पहले सेक्स को देश में अच्छी निगाह से नहीं देखा जाता है। 15 से 24 साल के उम्र के 11 फीसदी लड़के और 2 फीसदी लड़कियां ही सिंगल होते हुए सेक्स करती हैं। छत्तीसगढ़ में शादी से पहले 15 से 24 साल के 21.1 फीसदी और मध्य प्रदेश के 20.7 फीसदी लोग सेक्स करते हैं।

पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में सिंगल होते हुए भी 5 फीसदी से ज्यादा लोग सेक्सुअली एक्टिव हैं। ये कर्नाक (2 फीसदी) और गुजरात (1.9 फीसदी) से ज्यादा है। 14 फीसदी मर्द और दो फीसदी औरतें जिनकी शादी नहीं हुई, उन्होंने कभी सेक्स नहीं किया। वहीं शादी से पहले सेक्स करने वालों ने ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से ही सेक्स करने की बात कही है।



Browse By Tags



Other News