बेरोजगारी के कारण नशे की ओर बढ़ रहे हैं युवा : डॉ. रामदत्त कौशिक
| Rainbow News - Jun 13 2018 5:01PM

महेवा छतरपुर। वर्तमान समय में मध्यप्रदेश में युवाओं द्वारा लगातार अपराध करना एवं आत्महत्या करने जैसी घटनाओं का मुख्य कारण बेरोजगारी युवाओं को परेशान कर रही है प्रदेश सरकार को तत्काल शिक्षित बेरोजगारों के जीवन और भविष्य को देखते हुए उन्हें स्वरोजगार एवं जीवन भत्ता देने की घोषणा करना चाहिए।

उपरोक्त विचार छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम महेवा के वरिष्ठ नागरिक डॉक्टर रामदत्त कौशिक अपने सम्मान के अवसर पर व्यक्त किए उन्होंने कहा कि जो कार्य बुंदेलखंड क्षेत्र में छोटे से ग्राम वीरपुरा के किसान पुत्र संतोष गंगेले कर्मयोगी अपने जीवन को तन मन धन से समर्पित कर ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण कर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्वच्छ भारत अभियान बुजुर्गों का सम्मान एवं भारतीय संस्कृति बचाने के लिए काम कर रहे हैं ऐसे सामाजिक कार्यकर्ता विरले ही समाज में होते हैं।

आज उन्होंने ग्राम महेवा आकर मेरा जो सम्मान किया इसके पहले उन्होंने ग्राम की बेटी कुमारी रेणुका कौशिक कुमारी अंशिका कुमारी आराधना भरद्वाज कुमारी उपासना कुमारी सौम्या का चरण वंदन कन्या पूजन के बाद पुष्प माला पहनाकर सम्मान किया। उन्हें विशेष सहायक सामग्री देकर शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया ऐसे सामाजिक कार्यकर्ता भीषण गर्मी के दौरान भी ग्रामीण क्षेत्र में दौरा कर रहे हैं।

ग्राम महेवा की वयोवृद्ध  पचासी वर्षीय डॉक्टर राम दत्त कौशिक ने किसानों के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों को सहकारिता से जो लाभ मिलना चाहिए। वह हम नहीं मिल रहे हैं इसलिए प्रदेश में और देश में किसान भी आत्महत्या करने के लिए मजबूर हैं। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत अभियान की विफलता के लिए कहा कि ग्रामीणों में स्वच्छता के प्रति ईमानदारी से काम नहीं किया जा रहा है भले ही भारत सरकार और प्रदेश सरकार है।

इस अभियान में करो रुपए खर्च कर रही हैं उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति चिंता जाहिर की कहा कि किसानों की मुख्य समस्या शिक्षा और स्वास्थ्य खाद बीज की होती है जिस पर सरकार को कठिन निर्णय लेने होंगे तभी ग्रामीण क्षेत्रों का विकास संभव होगा इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता संतोष गंगेले कर्मयोगी बताया कि वह बुंदेलखंड क्षेत्र के दौरे पर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा स्वास्थ्य स्वच्छता स्वच्छता समाज विषय के साथ साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ नशा मुक्ति दहेज अधिनियम यातायात के नियमों के बारे में आम जनता को जानकारी देते हैं लगातार जन जागरण अभियान के तहत वह तन मन धन से समाज के लिए कार्य कर रहे हैं।



Browse By Tags



Other News