यातायात पुलिस चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली में संलिप्त, जाम की समस्या यथावत
| Rainbow News - Jun 18 2018 5:34PM

अम्बेडकरनगर के जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर/शहजादपुर में नित्य दिन और रात जाम की समस्या से लोग त्रस्त होकर रह गए हैं। कोई ऐसा दिन नागा नहीं जाता जब ब्राण्डेड मीडिया के प्रिण्ट और वेब पेज पर इससे सम्बन्धित खबरें प्रमुखता से न प्रकाशित हों। भयंकर जाम की स्थिति देखते हुए यह कहना मुश्किल है कि शहर की प्रमुख सड़क पर नो-इन्ट्री जैसा प्रतिबन्ध लागू भी है या नहीं। मीडिया चिल्लाए अथवा लोग सड़क दुर्घटना में घायल हों या मर जाएँ, जाम में फंसकर यातायात व्यवस्था के नाम पर छाती पीटें परन्तु वाहनों से वसूली के नाम पर अवैध कमाई करने वाले यातायात पुलिस और होमगार्ड के जवानों पर इसका कोई असर नहीं। जाड़ा, गर्मी, बरसात में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए कथित मुस्तैदी से ड्यूटी करने वाले ये जवान हजारों रूपए प्रतिदिन न कमाएँ तो इनका वर्दी पहनना ही बेमानी कहा जाएगा। वर्दी के प्रति ये कितने वफादार हैं इन्हें देखकर हर कोई आसानी से जान सकता है। अवैध वसूली और उसके धन के बंटवारे को लेकर आपस में भिड़े होम गार्ड जवानों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल क्या हुआ इस समय उसी की चर्चा यत्र-तत्र-सर्वत्र हो रही है। आइए आपको तफ्शील से बताएँ................................।

होमगार्ड जवानों के झगड़े का वायरल वीडियो

शुक्रवार दिनाँक- 15 जून 2018 को अपरान्ह लगभग पौने दो बजे बीच बाजार अकबरपुर में कथित पैसे के बंटवारे को लेकर आपस में भिड़े होम गार्ड जवानों का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएँ शुरू हो रहीं हैं। अकबरपुर में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ होमगार्ड जवानों को भी लगाया जाता है। अकबरपुर/शहजादपुर में 2 हेड कांस्टेबिल (हवलदार), 5 आरक्षी और 25 होमगार्ड के जवान जिनका नियंत्रण एक यातायात उपनिरीक्षक द्वारा किया जाता है नित्य प्रातः 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक ट्रैफिक कन्ट्रोल के लिए ड्यूटी करते हैं। परम्परानुसार अपनी ड्यूटी के दौरान यातायात पुलिस के आरक्षी व होमगार्ड के जवान वाहन मालिक व चालकों से चेकिंग के बहाने वसूली भी करते हैं। कहा जा रहा है कि यही वसूली का पैसा बवाल का सबब बना, क्योंकि इसके बंटवारे को लेकर होमगार्ड के जवानों में विवाद हो गया था। देखते ही देखते बात इतनी आगे बढ़ गई होमगार्ड जवान आपस में हाथापाई और मारपीट करने लगे। उनकी इस मारपीट का किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया, जो तेजी से वायरल हो रहा है।

सी.ओ. सिटी धमेन्द्र सचान का स्पष्टीकरण

हालांकि शनिवार 16 जून 2018 को सी.ओ. अकबरपुर धर्मेन्द्र सचान ने कुछ मीडिया वालों को बुलाकर सड़क पर खड़े-खड़े स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि दो होमगार्ड जवान समोसा चाय की दुकान पर बैठकर नाश्ता कर रहे थे उसी दौरान एक का पानी दूसरे की पैन्ट पर गिर गया, जिसे लेकर दोनों में कहासुनी हो गई और वर्दी रहते हुए पब्लिक प्लेस पर गुत्थम गुत्था हो गये। इसकी सूचना और वीडियो वायरल होने पर पुलिस महकमे ने इसे गम्भीरता से लिया। फलतः दोनों होमगार्डों (प्रदीप कुमार और कौशल उपाध्याय) को कमाण्डेन्ट ने निलम्बित कर दिया। यह तो रही सी.ओ. सिटी की बात। निलम्बन की पुष्टि के लिए जिला कमाण्डेन्ट होमगार्ड महेन्द्र कुमार यादव से बात की गई तो उन्होंने कहा कि दो जवानों को निलम्बित किया गया है। मामले की जाँच की जा रही है कि दोनों जवानों में हाथा पाई क्यों हुई?

टी.एस.आई. सुधांशु वर्मा का कथन

यातायात उपनिरीक्षक सुधांशु वर्मा

इस बावत यातायात उपनिरीक्षक सुधांशु वर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कौन सा वीडियो वायरल हुआ है, और क्या है उसमें? जब उनको विस्तृत बताया जाना शुरू हुआ तो उन्होंने बीच में ही रोक कर कहा कि रूको- जानते हो प्रचलन, फैशन और पैशन क्या होता-? सुनो- आजकल सोशल मीडिया में हर कोई ऐरा, गैरा, नत्थूखैरा फोटो खींचकर उसको वायरल करने का शौक पाले हुए है, इसे ही प्रचलन कहते हैं। यह शौक भी अच्छा और पैशन्ड ही कहा जाएगा। किसी को हाईलाइट या डिमलाइट करना हो तो फोटो/वीडियो खींचकर सोशल मीडिया पर डाल दो फिर उस पर अनेकानेक टिप्पणियाँ आने का क्रम शुरू हो जाएगा।

ऐसा ही होमगार्ड जवानों के वायरल हुए वीडियो में हुआ होगा। जब यह कहा गया कि जवानों के नाम का उल्लेख ही नहीं है तो उन्होंने कहा कि तब वीडियो वायरल करने वाला अपने आपको ही हाईलाइट करना चाह रहा होगा। या यह हो सकता है कि वीडियो वायरल करने वाले को होमगार्ड जवानों से कुछ पैसों की दरकार रही हो या है...........।

यहाँ यह बताना जरूरी है कि सुधांशु वर्मा जब से अकबरपुर/शहजादपुर में यातायात उपनिरीक्षक के पद पर तैनात किए गए हैं तब से दोनों उपनगरों में यातायात पुलिस द्वारा ट्रैफिक कन्ट्रोल पर कम ध्यान देकर चेकिंग के नाम पर वाहनों से अवैध वसूली का सिलसिला जोरों पर चल निकला है। जिसकी वजह से जाम तो लगता ही है शहर में सड़क दुर्घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। इनका पूरा अमला वाहन चेकिंग के नाम पर धन वसूली में संलिप्त देखा जा सकता है। उस धन की हिस्सेदारी/बंटवारा करने को लेकर एक दूसरे में तनाजा होना आम बात हो गई है। यही वजह है कि यातायात व्यवस्था में लगे होम गार्ड, आरक्षी, हवलदार में वाद-विवाद, हाथापाई, मारपीट जैसी अप्रिय वारदातें होती रहती हैं।

सूत्रों के अनुसार यातायात व्यवस्था में लगे आरक्षी, होमगार्ड, हवलदार वाहन चेकिंग का स्वांग रचकर नित्य हजारों रूपए की अवैध कमाई करते रहते हैं। बहुत से जवान ऐसे भी देखे गए हैं जो ड्यूटी अवधि समाप्त होने के पश्चात भी मुख्य मार्ग पर चलने वाले ट्रकों एवं अन्य चार पहिया वाहनों की चेकिंग कर उनसे मनमाना पैसा वसूलते हैं। इसमें उनके सहयोगी के रूप में होम गार्ड के जवान भी शामिल रहते हैं। जब वे लोग अपना हिस्सा नहीं पाते हैं तब बगावत कर जाते हैं।

नो-इन्ट्री अवधि में वाहनों से अवैध वसूली कर उन्हें भी गमनागमन की छूट दे देते हैं। अकबरपुर शहजादपुर दोनों उपनगरों के प्रमुख स्थानों जैसे बस स्टेशन, पुरानी तहसील तिराहा, पहितीपुर रोड, दोस्तपुर चौराहा आदि पर यातायात पुलिस की ड्यूटी ट्रैफिक कन्ट्रोल के लिए लगाई जाती है। भूसा, अनाज व अन्य व्यावसायिक सामानों से लदे ओवरलोडेड भारी वाहनों की भी चेकिंग करने वाले ये कर्मठ जवान स्वयं की जेबें भरने में काफी सजग देखे जा सकते हैं।

कहने को अकबरपुर के बस स्टेशन इलाके में होमगार्ड जवानों के आपसी गुत्थम गुत्था की मुख्य वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है फिर भी वीडियो वायरल होने पर विभाग/फोर्स की छवि और अधिक न बिगड़ने पाए पुलिस महकमें के आला अधिकारियों ने आनन फानन में सड़क पर ही कुछेक मीडिया परसन्स के सामने पैसे के लेन-देन जैसे कारण को गलत बताया, और कपड़े पर पानी गिर जाने के कारण आपस में भिड़े होमगार्ड जवानों को निलम्बित कर दिए जाने की बात कही। यह बात किसी के गले से नहीं उतर रही है। लोगों का यह मानना है कि पानी गिरना और उसे लेकर हाथापाई कर मारपीट पर उतर जाना हजम नहीं हो रहा है। पुलिस अधिकारियों ने मीडिया के सामने इस तरह का स्पष्टीकरण देकर यातायात पुलिस के कारनामे पर पर्दा डालने का काम किया है। लोगों को अब भी यह जानने का इंतजार है कि होमगार्ड जवानों के आपस में भिड़ने की आखिर असली वजह क्या थी। 

आपस में झगड़ते होमगार्ड के जवान



Browse By Tags



Other News