अन्तर्राष्ट्रीय कार्डियक कान्फ्रेन्स में विशेष सम्मान से नवाजे गये जौनपुर के डा. हरेन्द्र देव सिंह
| -Ramjee Jaiswal - Jul 5 2018 3:28PM

जौनपुर। जनपद के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. हरेन्द्र देव सिंह को अन्तर्राष्ट्रीय कार्डियक कान्फ्रेन्स में एक विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया। यह सम्मान चिकित्सकीय क्षेत्र में जनपद सहित गैरजनपदों में पहली बार किसी चिकित्सक को मिला है। डा. सिंह को यह सम्मान टेक्निकल एवं एजूकेशन मंत्री आशुतोष टण्डन द्वारा दिया गया जहां पद्मश्री डा. मंसूर हसन, कार्डियोलॉजी के विभागाध्यक्ष वीएस नरायन, प्रो. रीशी सेठ, मद्रास मेडिकल कालेज के विभागाध्यक्ष डा. अलेग्जेण्डर सहित अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका के अलावा देश के कोने-कोने से हृदय रोग विशेषज्ञों का जमावड़ा रहा।

उपरोक्त सम्मान से अभिभूत डा. सिंह ने बताया कि इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में अन्तर्राष्ट्रीय कार्डियक कांफ्रेंस स्टेमी इण्डिया का आयोजन हुआ जहां उनके द्वारा हृदय रोगों के प्रति जागरूकता फैलाने, हृदयाघात के उपचार करने तथा पूर्वांचल में एक उच्चस्तरीय एवं हृदय रोगियों में थ्राम्बोलाइसिस प्रदान करने के सराहनीय कार्य के लिये नामित किया गया। उन्होंने बताया कि वह पिछले 17 वर्षों से हृदय रोगों की जागरूकता एवं उपचार के लिये अग्रणी रहते हैं।

वह हमेशा निःशुल्क शिविर, यंत्र प्रत्यारोपण नई विधाओं के आगाम एवं हृदय रोगों से बचाव के लिये रैली, मैराथन दौड़, प्रदर्शनी, सेमिनार, व्याख्यानमाला का आयोजन करते हैं। डा. सिंह ने बताया कि उक्त अन्तर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस में पूरे देश में हृदयाघात में शुरू में 4 घण्टे में उपचार को आवश्यकता पर जोर दिया गया। साथ ही कहा गया कि यदि हृदयाघात होने के 2 घण्टे के अन्दर थ्राम्बोलाइसिस हो जाय तो हृदयरोगी में मृत्यु दर 80 प्रतिशत कम हो जाती है। हृदय आघात के इस शुरूआती समय को गोल्डेन पीडियम कहा जाता है।

न्यायिक अधिकारियों ने डा. हरेन्द्र देव का किया जोरदार स्वागत

जौनपुर। सूबे की राजधानी लखनऊ में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के कांफ्रेंस में विशेष सम्मान से सम्मानित किये गये जौनपुर के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. हरेन्द्र देव सिंह का जनपद के दीवानी न्यायालय के अधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया।

न्यायालय परिसर में स्थित बैडमिण्टन कोर्ट पर आयोजित सादे समारोह में उपस्थित जिला जज अजय त्यागी सहित अन्य न्यायिक अधिकारियों ने माल्यार्पण कर डा. हरेन्द्र देव सिंह का स्वागत किया। साथ ही जनपद में पहली बार इस विशेष सम्मान को लाने पर डा. सिंह को बधाई दिया। साथ ही डा. सिंह द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्य की सराहना किया।

इस अवसर पर अपर जिला जज तिवारी जी, मनोज जी, मिश्रा जी, देवराज जी, आलोक जी, चंचल पाठक, चन्दन जी, महेश जी, राहुल जी सहित तमाम न्यायिक अधिकारी उपस्थित रहे। अन्त में डा. सिंह ने स्वागत करते हुये समस्त शुभचिंतकों के प्रति आभार व्यक्त किया।



Browse By Tags



Other News