15 जुलाई से प्लास्टिक का न करें इस्तेमाल : CM योगी
| Agency - Jul 6 2018 4:46PM

महाराष्‍ट्र के बाद उत्तर प्रदेश सरकार में भी प्लास्टिक पर प्रतिबंध होगा। योगी सरकार ने ऐलान किया है कि 15 जुलाई से पूरे प्रदेश में प्लॉस्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध होगा। इस सिलसिले में खुद मुख्यमंत्री योगी ने लोगों से अपील की है।

हम लोगों ने 15 जुलाई से पूरे प्रदेश के अंदर प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के लिए एक आदेश जारी किया है। मैं अनुरोध करूंगा कि 15 जुलाई के बाद प्लास्टिक के कप, गिलास और पॉलिथिन का इस्तेमाल न हो।

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने 4 जुलाई को कानपुर में इसकी घोषणा की थी और आज इसे लेकर सर्कुलर भी जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 15 जुलाई से पॉलीथीन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लग जाएगा। कानपुर इसकी अगुवाई करेगा। पॉलीथीन प्रदूषण का सबसे बड़ा कारक है।

इस पर रोक लगाना जरूरी हो गया था। सीएम के आदेश के बाद 15 जुलाई से 50 माइक्रोन तक की प्लास्टिक और उससे बने उत्पादों को पूरी तरह से बैन किया जाएगा। साफ है कि पॉलीथिन के साथ ही प्लास्टिक से बने डिस्पोजल कटोरी, ग्लास, चम्मच, आदि भी बैन होंगे।

दो साल पहले पॉलीथिन पर लगी थी रोक

प्लास्टिक हर तरह से पर्यावरण के लिए खतरनाक है। यह करीब 400 से 1 हजार वर्षो तक नष्ट नहीं होती। इसके खतरों को देखते हुए दो वर्ष पहले प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पॉलीथीन या प्लास्टिक बैग पर रोक लगा दी थी, लेकिन नगर निगमों और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की लापरवाही के चलते यह रोक प्रभावी नहीं हो सकी।

यूपी में बैन लागू होने के कुछ माह तक ही नगर निगम के अधिकारियों ने अभियान चलाया और पॉलीथीन जब्त की, लेकिन कार्रवाई का अधिकार न मिलने और शिक्षित नियमों के कारण अधिकारी कार्रवाई से बचने लगे।



Browse By Tags



Other News