नाटक के माध्यम से मिली जौनपुर की कला संस्कृति को नयी उजास
| -Ramjee Jaiswal - Jul 9 2018 5:59PM

जौनपुर। जनपद की कला संस्कृति को ‘समूहन भ्राम्यमान नाट्य समारोह’ के माध्यम से नयी उजास मिली है। लोक जनमानस में भी इस कार्यक्रम के प्रति खूब सराहना देखने को मिली। समारोह की दूसरी संध्या में नाट्य प्रस्तुति ‘आला अफसर’ का नौटंकी शैली में प्रस्तुति ने लोगों को आनन्दित करने में सफलता पायी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि दिनेश टण्डन पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष और डा. अरूण कुमार रहे। अतिथियों का स्वागत संस्कार भारती के काशी प्रान्त के महामंत्री सुजीत कुमार, राजकमल, अंकुर मिश्र सहित अन्य लोगों ने संयुक्त रूप से किया।

नाटक की कहानी हास्य का माहौल निर्मित की। चित्तपुर कस्बे के चेयरमैन, हाकिम, पोस्टमास्टर, हेड मास्टर, दरोगा सब भ्रष्ट हैं। खबर आती है कि इनके खिलाफ खुफिया जांच के लिये आला अफसर आने वाला है। एक होटल में फोकटिया नौजवान ठहरा है जिसे ये भ्रष्टाचारी आला अफसर समझ बैठते हैं और उसकी खूब आव भगत करते हैं। नौजवान भी उनकी गलतफहमी का फायदा उठाकर उनसे खूब धन वसूलता है। चेयरमैन उसे अपने घर ले जाता है जहां वह उसकी बीवी और बेटी दोनो से इश्क लड़ाता है और गांव के गरीबों से भी रिश्वत लेता है। यहां तक की अत्याचार से पीड़ित धोबन को भी नहीं बख्शता और अच्छा-खासा माल इकट्ठा करके चम्पत हो जाता है।

लोगों को तब हैरानी होती है जब पता चलता है कि वह नकली था, असली आला अफसर कल पहुंचने वाला है। मंच पर अभिनय करने वालों में अजय मुखर्जी, अभिलाष नारायण, अर्चना केसरवानी, प्रतिभा श्रीवास्तव, कविता यादव ने सशक्त अभिनय और नौटंकी गायन में अपनी अमिट छाप छोड़ी। गौरव त्रिपाठी, आशुतोष त्रिपाठी, अक्षत अग्रवाल, नवीन सोनकर, रजत कुशवाहा, अवधेश पटेल ने सराहनीय अभिनय किया। प्रस्तुति विशुद्ध नौटंकी शैली में पेश की गयी जो पुरातन कला की एक विशिष्ट शैली है। नक्कारा वादन पर मास्टर फूलचन्द, हारमोनियम पर उदय चन्द्र परदेशी और ढोलक पर प्रवीण श्रीवास्तव ने नाटक का रंग जमाने में अहम भूमिका निभायी। मेकअप संजय चौधरी ने किया।

नाटक के लेखक मुद्राराक्षस हैं और नाटक का निर्देशन प्रसिद्ध निर्देशक आतमजीत सिंह ने किया। कार्यक्रम के समापन पर समूहन कला संस्थान के निदेशक राजकुमार शाह ने संस्कार भारती परिवार सभी सहयोगियों के प्रति आभार जताया। इस अवसर पर पूर्व विधायक सुरेन्द्र प्रताप सिंह, अमित गुप्ता, विनीत सेठ, रवीन्द्रनाथ, कमलेश, अवधेश श्रीवास्तव, डा. ज्योति दास, अमित श्रीवास्तव, राजकिशोर, ऋषि श्रीवस्तव, अमित, विवेक मिश्र सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।



Browse By Tags



Other News