दैनिक हिन्दुस्तान विज्ञापन घोटाला मामला पहुँचा विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव तक
| Rainbow News - Aug 4 2018 2:58PM

मुंगेर (बिहार)। देश विख्यात दैनिक हिन्दुस्तानके फर्जी मुंगेर, भागलपुर और मुजफ्फरपुर संस्करणों के दस वर्षों के लगातार प्रकाशन, धोखाधड़ी और जालसाजी के द्वारा उन फर्जी संस्करणों में भारत सरकार, बिहार सरकार और संबंधित जिलों के सैकड़ों सरकारी विभागों  से उस अवधि में लगभग दो सौ करोड़ रूपए के सरकारी विज्ञापन प्राप्त करने, उन विज्ञापनों को प्रकाशित करने और उतनी ही राशि का सरकारी खजाने को चूना लगाने का मामला अब बिहार विधान सभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव तक पहंुच गया है। इन दिनों पटना के राजनीतिक गलियारों में दैनिक हिन्दुस्तान के फर्जी संस्करण और सरकारी विज्ञापन फर्जीवाड़ा का मामला चर्चा बना हुआ है।
    मुंगेर कोतवाली कांड संख्या-445। 2011 की नामजद प्रमुख अभियुक्त व मेसर्स द हिन्दुस्तान मीडिया वेन्चर्स लिमिटेड। नई दिल्ली। की चेयरपर्सन व पूर्व सांसद  शोभना भरतिया की क्रिमिनल अपील संख्या- 1216। वर्ष 2017 में सुप्रीम कोर्ट में कानूनी पराजय के बाद बिहार के राजनीतिक गलियारों में दैनिक हिन्दुस्तान के जिलाबार फर्जी संस्करणों और फर्जी संस्करणों के प्रकाशन और सरकारी विज्ञापनों के  अवैध प्रकाशनों के जरिए सरकारी खजनों की लूट का मामला सत्ता और विपक्ष के माननीय विधायकों, सांसदों और मंत्रियों के बीच चाय-पार्टियों  में गर्मा-गर्म मुद्दा बना हुआ है।
    31 जुलाई 2018 को बिहार की राजधानी पटना में अपने सरकारी आवास पर बिहार विधान सभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मुंगेर कोतवाली थाना कांड संख्या-445/वर्ष 2011 के सूचक व सामाजिक कार्यकर्ता मन्टू शर्मा से 45 मिनट तक दैनिक हिन्दुस्तान के फर्जी संस्करण, सरकारी विज्ञापन घोटाला, पटना उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के संबंधं में विस्तृत जानकारी प्राप्त कीं।
    मन्टू शर्मा ने माननीय तेजस्वी यादव को इस कांड से जुड़े सभी प्रमुख दस्तावेज यथा पुलिस प्राथमिकी, कांड की सुपरविजन रिपोर्ट नं0-01 और नं0-02, उच्च न्यायालय और सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की प्रतियां  उपलब्ध करा दीं। मन्टू शर्मा ने उन्हें बिहार सरकार  के वित्त विभाग की अंकेक्षण रिपोर्ट संख्या-195/वर्ष 2005-06 की प्रतियां और इस विज्ञापन घोटाला को दबाने में बिहार के एक पूर्व एडवोकेट-जेनरल की वह कानूनी टिप्पणीवाली रिपोर्ट उपलब्ध करा दीं जिसमें उन्होंने अपनी कानूनी  टिप्पणी में दोषियों के विरूद्ध कानूनी काररवाई नहीं करने और गलत ढंग से दैनिक हिन्दुस्तान को विज्ञापन प्रकाशन मद में किए गए भुगतान की कई करोड़ की राशि की वसूली नहीं करने की कानूनी सलाद ही थीं।
    मन्टू शर्मा ने माननीय तेजस्वी यादव को यह भी जानकारी दीं कि बिहार मंे दैनिक हिन्दुस्तान के अलावा, दैनिक जागरण, दैनिक प्रभात खबर और दैनिक भाष्कर भी अवैध ढंग से जिलाबार संस्करण छाप रहे हेैं और प्रेस एण्ड रजिस्ट्र्ेशन आफ बुक्स एक्ट, 1867 की धाराओं का घोर उल्लंघन कर रहे हैं और फर्जी जिलाबार संस्करणों के जरिए भारत सरकार और बिहार सरकार के खजानों को सरकारी विज्ञापनों के प्रकाशन के जरिए लूट रहे हैं। माननीय तेजस्वी यादव से मिलने गए मन्टू शर्मा के साथ मुंगेर के राजद के तेजतर्रर युवा नेता पंकज यादव भी शामिल थे।

-श्रीकृष्ण प्रसाद (अधिवक्ता) की रिपोर्ट



Browse By Tags



Other News