पॉकेट में न रखें कंडोम
| Agency - Sep 15 2018 12:58PM

सुरक्षित सेक्‍स एक अच्‍छी आदत है। पर इस अच्‍छी आदत को मेंटेन करने के लिए और भी बहुत सारी अच्‍छी आदतों का सामना करना पड़ता है। कई बार सुरक्षा की जल्‍दबाजी में हम ऐसी लापरवाही कर जाते हैं कि सब इंतजाम बेकार हो जाते हैं। इन्‍हीं में से एक है पॉकेट में कंडोम रखना। यह कितना खतरनाक हो सकता है, शायद आप नहीं जानते।

करते हैं यह गलती

कई बार लड़के अपनी जेब या पर्स में ही कॉन्‍डम स्‍टोर करके रखते हैं ताकि अचानक ज़रूरत पड़ने पर उन्‍हें भागना न पड़े। इस तरह पर्स और जेब में कंडोम स्‍टोर करके रखना सुरक्षित होता भी है या नहीं है? शोधकर्ताओं की मानें तो ये बात साबित हो चुका है कि जेब या पर्स में कंडोम रखना किसी बिना प्रयोग की गयी कंडोम के बराबर ही है।

नहीं है सुरक्षित

आप भले ही सुरक्षा के लिहाज़ से इमरजेंसी के लिए कंडोम साथ रखते हों, लेकिन जेब या पर्स में रखकर आप इसके असर को अनजाने में ही कम कर देते हैं। इन जगहों पर कंडोम स्‍टोर करके रखने से कई कारणों की वजह से यह डैमेज हो सकती है।

हो सकती है यह बीमारी

टूटी हुई कंडोम का इस्‍तेमाल करने से एसटीआई का खतरा बढ़ जाता है और इसे पॉकेट में रखने से कीटाणु भी फैलने का खतरा ज़्यादा रहता है। शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि गर्मी, मॉइश्‍चर, फ्रिक्‍शन और लाइट के प्रभाव से कंडोम की क्‍वालिटी पर असर पड़ता है।

नहीं रह जाती इस्‍तेमाल योग्‍य

इस तरह यह इस्‍तेमाल के काबिल नहीं रहती। पर्स और जेब जैसी जगहें कंडोम रखने के लिए बहुत गर्म मानी जाती हैं। तापमान बढ़ने से लैटेक्‍स पर असर पड़ता है और यह कंडोम को कम प्रभावी बनाता है और इसके फटने का भी खतरा रहता है।

ऐसे करें स्‍टोर

आपको इसे ठंडी जगहों पर स्‍टोर करके रखना चाहिए। तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो जेब में कंडोम लेकर चलते हैं तो आज ही यह काम करना बंद कर दें और इन्‍हें किसी ठंडी जगह पर रखना शुरु करें।



Browse By Tags



Other News