शिक्षकों पर अपनी विचारधारा थोप रही मोदी सरकार : राहुल गांधी
| Agency - Sep 22 2018 2:34PM

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को शिक्षकों के एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में राहुल गांधी ने जहां एजुकेशन सिस्टम को लेकर अपने विचार रखे, वहीं सवाल-जवाब के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर हमला भी बोला। राहुल गांधी ने कहा कि वह समझ रहे हैं कि शिक्षकों पर एक खास विचारधारा का हमला हो रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि एक अरब से अधिक आबादी वाला देश किसी एक विचारधारा से नहीं चलेगा।

राहुल गांधी ने माल्या, राफेल का जिक्र करते हुए मोदी सरकार पर करप्शन का भी आरोप लगाया। राहुल गांधी ने कहा आज मौजूदा सरकार शिक्षकों पर अपनी विचारधारा थोप रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जहां तक भारतीय शिक्षा प्रणाली का संबंध है, दो चीजें हैं जिन पर समझौता नहीं हो सकता है। पहला शिक्षकों को अभिव्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए और दूसरा शिक्षकों को उनके भविष्य के लिए दृष्टिकोण किया जाना चाहिए।

देश की शिक्षा प्रणाली के संबंध में मेरी भी अपनी सोच है लेकिन मैं शिक्षा प्रणाली के संबंध में आपके विचारों को भी जानना चाहता हूं, क्योंकि आप इससे लड़ाई लड़ रहे हैं. शिक्षा व्यवस्था पर पर्याप्त खर्च ना करने के एक प्रोफेसर के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को शिक्षा को रणनीतिक संसाधन के तौर पर देखना चाहिए और इसके पर्याप्त पैसा देना चाहिए। आजादी के बाद से हर सरकार ने इस पर सफलता हासिल की है लेकिन आज की मौजूदा सरकार में शिक्षकों पर एक खास विचारधारा थोपी जा रही है, और मैं इसे समझता हूं।

राहुल गांधी से बातचीत में राजस्थान के प्रोफेसर डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि जिस मकसद से यूपीए सरकार शिक्षा के अधिकार को लेकर आई थी, राजस्थान में भाजपा सरकार उसकी धज्जियां उड़ा रही है। राज्य में 20,000 स्कूलों को बंद कर दिया गया है। राहुल गांधी ने कहा कि हम RSS द्वारा ‘सोने की चिड़िया’ पर कब्ज़ा करने की कोशिश के खिलाफ लड़ रहे हैं। कांग्रेस चीफ ने कहा कि शिक्षण संस्थान, सुप्रीम कोर्ट, चुनाव आयोग इन सभी पर धीरे-धीरे कब्जा किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने कहा कि जब मोदी सत्ता में आए उस समय एक अधिकारी का भी एसपीडी हेड के तौर पर चयन हुआ, लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं यह पद छोड़ रहा हूं, क्योंकि आरएसएस के लोगों की लिस्ट दी गई और उसमें से लोगों को एसपीजी में शामिल करने को बोला गया लेकिन मैंने मना कर दिया।



Browse By Tags



Other News