जलालपुर में युद्ध स्तर पर चल रहा है राशन कार्डों के सीडिंग व फीडिंग का कार्य: आशुतोष सिंह
| Rainbow News - Oct 1 2018 4:10PM

अम्बेडकरनगर जनपद के सभी पाँच तहसीलों में ब्लाकों के अन्तर्गत ग्रामीण व शहरी राशन उपभोक्ताओं के कार्डों का सही सत्यापन न किए जाने से खाद्य रसद महकमें में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारी काफी मुश्किल में हैं। ब्लाक स्तर पर राशनकार्ड धारकों के कार्डों का सही सत्यापन न होने से विभाग में उनकी सीडिंग व फीडिंग में आने वाली मुश्किलों में इजाफा हुआ है। जलालपुर तहसील क्षेत्र में अभी भी पात्रता व अपात्रता की शिकायतों का अम्बार लगा हुआ है और सत्यापन कार्य जारी है।

ब्लाक व तहसील स्तर पर संचालित खाद्य रसद विभाग के कार्यालय पर निरीक्षक और अन्य कर्मचारियों की व्यवस्तता इस बात का गवाह है कि शिकायतकर्ताओं की भीड़ व उनके द्वारा की जाने वाली शिकायतों में कोई कमी नहीं आ रही है। समस्त कार्य दिवसों में ये मुलाजिम पात्रों के कार्डों की सीडिंग व फीडिंग के कार्य में मशगूल रहते हैं। हमारे जलालपुर स्थित सहयोगी संवादसूत्र के अनुसार उक्त क्षेत्र में तहसील मुख्यालय पर स्थित खाद्य रसद विभाग में कार्यरत कर्मचारी व उसके मुखिया पूर्ति निरीक्षक शिकायतकर्ताओं की शिकायतों से जूझ रहे हैं। पूर्ति निरीक्षक आशुतोष सिंह से जब पूछा गया कि इस तरह की अव्यवस्था क्यों फैली है?

शिकायतकर्ताओं की भीड़ क्यों हैं? लिपिक कक्ष में अवांछनीय व हैकड़ किस्म के दबंग लोगों का प्रवेश क्यों है? तो उत्तर मिला कि ब्लाक स्तर पर होने वाला राशनकार्ड सत्यापन सही ढंग से नहीं हो पाने की वजह से तहसील मुख्यालय पर अफरा-तफरी व अव्यवस्था बनी हुई है। रही दबंगों की बात तो उनको कैसे कार्यालय से हटाया जाए यह अवश्य ही उनके लिए शोचनीय विषय है। पूर्ति निरीक्षक आशुतोष सिंह ने बताया कि जलालपुर ब्लाक के अलावा भियाँव ब्लाक का भी प्रभार उनके जिम्मे है। वर्कलोड अधिक होने की वजह से उत्पन्न स्थिति को संभालने में मुश्किलें आ रही हैं। सिंह के अनुसार जलालपुर ब्लाक में कुल 44938 राशन कार्ड धारक हैं, जिनकी 2 लाख 82 हजार 29 यूनिट है। जलालपुर ब्लाक के संशोधन यूनिट बढ़ोत्तरी 5127 व कार्ड बढ़ोत्तरी 1052 होना है। इसी तरह भियाँव ब्लाक में पात्र गृहस्थी स्तर के कुल 24952 कार्ड हैं जहाँ कुल यूनिट 2 लाख 2 सौ 92 है। अन्त्योदय के 7036 कार्ड हैं, जिनके 27602 यूनिट है।

आशुतोष सिंह पूर्ति निरीक्षक द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार जलालपुर ब्लाक क्षेत्र में 35794 कार्ड हैं, जिनकी यूनिट 171865 है। अन्त्योदय के 9144 कार्ड हैं, जिनकी यूनिट 36416 है। पूर्ति निरीक्षक ने आगे बताया कि भियाँव में नए 872 कार्ड बनाए गए हैं वहीं 4257 यूनिट भी बढ़ी है। सत्यापन कार्य चल रहा है। कार्ड धारकों, पात्र-अपात्रों के सत्यापन कार्य कब तक चलेगा इसके उत्तर में आशुतोष सिंह का कहना है कि यदि राशन कार्डों के सही सत्यापन का कार्य ब्लाक स्तर पर हो गया होता तो यहाँ उसकी सीडिंग और फीडिंग किए जाने में कोई दिक्कत न आती और इसको लेकर शिकायतकर्ताओं के साथ-साथ अवांछनीय तत्वों की भीड़ भी न रहती।

पूर्ति निरीक्षक ने कहा कि उनके कार्यालय में स्टाफ की कमी नहीं है। कंप्यूटर कक्ष में जितने लोग तैनात हैं वे नित्य-नियमित अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। कार्य दिवसों में वह और उनका पूरा स्टाफ सीडिंग व फीडिंग करके कार्ड धारकों को संतुष्ट करने का प्रयास करते हैं। कुल मिलाकर जलालपुर क्षेत्र में राशनकार्डों  के सीडिंग व फीडिंग का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। खाद्य रसद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में पात्रों को राशन कार्ड मुहैय्या करा दिया जाएगा।



Browse By Tags



Other News