त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने में एस.पी.ओ. की अहम भूमिका : अमर बहादुर
| Rainbow News - Oct 18 2018 2:15PM

एस.पी.ओ. को परिचय पत्र पहनाते सी.ओ. अमर बहादुर व थाना प्रभारी जलालपुर नीरज सिंह

अम्बेडकरनगर। दुर्गापूजा, मूर्ति विसर्जन व दशहरा त्योहारों के मद्देनजर पुलिस के सहयोग के लिए जलालपुर सी.ओ. सर्किल में एस.पी.ओ. (विशेष पुलिस अधिकारी) का चयन किया गया है। ये एस.पी.ओ. त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने के साथ ही अपने क्षेत्र में छोटे-मोटे विवाद को सुलझाने में पुलिस की मदद भी करेंगे।

कर्मठ एवं तेज-तर्रार, युवा पुलिस उपाधीक्षक, क्षेत्राधिकारी जलालपुर अमर बहादुर (पी.पी.एस.) की पहल व निर्देश पर क्षेत्र के युवाओं तथा अच्छी छवि वाले लोगों को पुलिस के सहयोग के लिए चयनित किया गया है और इन्हें एस.पी.ओ. (विशेष पुलिस अधिकारी) का नाम दिया गया है। सी.ओ. जलालपुर ने बताया कि इन एस.पी.ओ. को दुर्गापूजा, दशहरा व मूर्ति विसर्जन के समय निगरानी रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। क्षेत्र के चयनित विशेष पुलिस अधिकारी को पुलिस की तरफ से एक परिचय-पत्र भी जारी किया गया है। एस.पी.ओ. क्षेत्र में आपसी सौहार्द बनाए रखने व छोटे-मोटे विवाद को अपने स्तर से निबटाने में अपनी अहम भूमिका निभायेंगे।

पुलिस उपाधीक्षक अमर बहादुर ने बताया कि पुलिस उच्चाधिकारियों के निर्देश पर क्षेत्र के युवाओं व अच्छी छवि वाले लोगों को एस.पी.ओ. बनाकर दुर्गा पाण्डाल, दशहरा मेला स्थल व मूर्ति विसर्जन स्थल पर सुरक्षा में लगाया गया है। छोटी-मोटी घटना होने पर वे अपने स्तर से विवाद सुलझाने का प्रयास करेंगे यदि उनके स्तर से विवाद हल नहीं हो सकेगा तो वे पुलिस को सूचित करेंगे इससे विवाद बड़ा रूप नहीं ले पायेगा और पुलिस समय रहते उसका निपटारा कर लेगी।

इस तरह का कार्य (त्योहार के समय विशेष पुलिस अधिकारियों का चयन) अन्य बड़े जिलों में पुलिस पूर्व से ही करती आ रही है। इस जनपद में यह प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। विशेष पुलिस अधिकारियों के गठन का पहला अवसर जिले के थाना जलालपुर को मिला है। सी.ओ. अमर बहादुर ने बताया कि एस.पी.ओ. से मिलकर मूर्ति सुरक्षा व विसर्जन की रूपरेखा तैयार की गई है। थाने पर चयनित एस.पी.ओ. का नाम व मोबाइल नम्बर पंजीकृत किया गया है जिससे जरूरत पड़ने पर उनसे सम्पर्क किया जा सकेगा। उनको विश्वास है कि उनका यह प्रयोग जरूर कामयाब होगा और आम जागरूक जनता के सहयोग से पुलिस त्योहरों को सकुशल सम्पन्न कराने में अवश्य ही सफल होगी। 

वार्ता के दौरान पुलिस क्षेत्राधिकारी जलालपुर ने बताया कि उन्होंने थाना जलालपुर अन्तर्गत गाँव चांड़ीडीहा व उसरहा में सजाए गए दुर्गा पाण्डालों का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और चयनित एस.पी.ओ. को परिचय-पत्र देकर सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी। इस दौरान उनके साथ प्रभारी निरीक्षक जलालपुर नीरज सिंह भी रहे। सी.ओ. ने क्षेत्र के चयनित विशेष पुलिस अधिकारियों की हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि निर्भय होकर वे लोग अपने दायित्वों का निर्वहन करें। पुलिस हर तरह से उनका सहयोग करेगी। इस क्षेत्र में आपसी सौहार्द कायम रखना हर आम खास की जिम्मेदारी है। कहीं कोई अप्रिय घटना न हो इसका ध्यान रखे जाने की आवश्यकता है।



Browse By Tags



Other News