बाल्मीकि जयंती खुशबू विकास सहयोगी समिति की ओर से मनाई गई
| Rainbow News - Oct 25 2018 5:08PM

नई दिल्ली। संस्कृत के आदी कवि महार्षि बाल्मीकि की जंयती बदरपुर में खुशबूविकास सहयोगी समिति की ओर से मनाई गई। जिसके मुख्य अतिथि बदरपुर के विधायक पं.नरायण दत शर्मा थे। इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रुप मे समाजसेवी एवं पत्रकार लालबिहारी लाल ने अपने वक्तब्य मे कहा कि ज्ञान एवं कर्म के दम पर मानव महान बनता है।इसका जीता जागता उदाहरण डाकू रत्नाकर से महर्षि बने वाल्मीकि जी है। इनके पदचिन्हों पर चलना कठिन है पर नामुमकिन नहीं।

मानव कल्याण के लिए महर्षियों का जीवन अनुकरणीय है। इन्होनें संस्कृत मेंऐतिहासिक ग्रंथ रमायण की रचना की जो आदि काब्य ग्रंथ है औऱ मर्यादा पुरुषोतम रामको मर्यादा पुरुष के रुप में भारत के घर घर में पहुँचा दिया। वही मुख्य अतिथि पं.नरायणदत शर्मा ने कहा कि आदमी जन्म कही भी ले पर अपने कर्म एवं हठ के दम पर महान बनताहै। जो बालमीकि जी ने किया। खुशबू विकास सहयोग समिति के अध्यक्ष राकेश कोहली नेवाल्मिकि जी के बारे में बताया कि जो राम का उच्चारण भी ठीक से नही कर पाते थे वेकर्म एवं लगन से आदि कवि बन गये औऱ कालजयी ग्रंथ रमायण की रचना कर डाली।

कवि केरुप में नानक चंद जी एवं गिरीराज गिरीश जी ने भी अपनी-अपनी भूमिका का निर्वाहन बा-खूबीकिया और बाल्मीकि जी पर रोचक एंव मर्मस्र्पर्शी कवितायें सुनाई।समाजसेवी एवं एम.टी.एन.एल. के सदस्य गौरवबिंदल ने भी इनके पद चिन्हों पर चलने को कहा। वही इस क्षेत्र के कई गन्य मान्य जिनमें- भीरभान सिंह, राधे श्याम जी,भाई लाल, प्रेम कुमार, श्रीमति रेखा,आशा यादव,सुनिती आर.एम.तिवारी तथा बदरपुर महिला पंचायत टीम के महिलासहित सैकड़ो महिलाये मौयूद थी।

Report- सोनू गुप्ता



Browse By Tags



Other News