सी.एम.एस. गोमती नगर ऑडिटोरियम में विश्व एकता सत्संग
| Rainbow News - Jan 7 2019 1:00PM

संपूर्ण मानवजाति एक ही परिवार के सदस्य हैं- डा. (श्रीमती) भारती गाँधी

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि संपूर्ण मानवजाति एक ही परिवार के सदस्य हैं और सभी एक ही ईश्वर के अंश है। बहाई धर्म की व्याख्या करते हुए डा. गांधी ने कहा कि बहाई धर्म मानवजाति की एकता पर विश्वास करता है। बहाउल्लाह ने कहा है कि समस्त मानवजाति ईश्वर की सेवक है, सभी को एक ही ईश्वर ने बनाया है और सभी उस परमपिता की संतान हैं।

ईश्वर ही सबका पालन-पोषण करता है तथा सबके प्रति दयाभाव रखता है। डा. गाँधी ने आगे कहा कि ईश्वर ने हम सभी के लिए एकता, शान्ति व प्रेम का संदेश भेजा है। अब यह हमारे ऊपर है कि हम सब विश्व सरकार का गठन करने में सहयोग करें और दुनिया से लड़ाईयों का अन्त कराके विश्व में एकता व शान्ति स्थापना का मार्ग प्रशस्त करें। इससे पहले, सी.एम.एस. के संगीत शिक्षकों ने सुमधुर भजनों की श्रृंखला प्रस्तुत कर सम्पूर्ण आडिटोरियम को आध्यात्मिक आलोक से प्रकाशित कर दिया तथापि उपस्थित सत्संग प्रेमियों को सुखद अनुभूति करायी।

विश्व एकता सत्संग में आज सी.एम.एस. महानगर कैम्पस के छात्रों ने शिक्षात्मक-आध्यात्मिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्कूल प्रार्थना से कार्यक्रम की शुरूआत करके छात्रों ने ‘आई हैव ए ड्रीम’ गीत प्रस्तुत किया। लघु नाटिका ‘बी पंक्चुअल’, भक्ति गीत ‘ये मत कहो खुदा से’, ‘हरि मेरे घर को यह वर दो’ एवं देशभक्ति गीत ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ की भावपूर्ण प्रस्तुतियों को सभी खूब सराहा। इस अवसर पर कई विद्वजनों ने सारगर्भित विचार व्यक्त किये। सत्संग का समापन संयोजिका श्रीमती वंदना गौड़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

-हरि ओम शर्मा, मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ



Browse By Tags



Other News