'लहू बोलता भी है’ का हुआ विमोचन 
| Rainbow News - Jan 7 2019 2:28PM

नई दिल्ली। हिन्दुस्तान की जंगे-आज़ादी के लिए मुसलमानों के ज़रिये चलाये गये आंदोलन और मुस्लिम मुजाहिदीन पर समाजवादी शाहनवाज अहमद कादरी द्वारा उर्दू भाषा में लिखी गयी पुस्तक ‘लहू बोलता भी है’ का विमोचन दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने किया। इस मौके पर ‘राजनारायण के लोग’ ने सिसौदिया को लोकबंधु स्मृति सम्मान से सम्मानित किया। प्रेस क्लब में आयोजित इस कार्यक्रम में सिसौदिया ने कहा कि इस समय इस पुस्तक की बहुत जरूरत है क्योंकि आज जो राष्ट्रवादी होने का झूठा ड्रामा कर देश में भ्रम फैला रहे हैं, उनके जवाब में यह पुस्तक मील का पत्थर साबित होगी।

उन्होंने कहा कि स्वाधीनता संग्राम में जिन लोगों का कोई योगदान नहीं है वो आज राष्ट्रवाद का प्रमाणपत्र बांट रहे हैं। पुस्तक के लेखक शाहनवाज कादरी ने बताया कि इतिहासकारों ने जानबूझ कर स्वाधीनता से अपनी कुर्बानी देने वाले मुस्लिम किरदारों के योगदान को अनदेखा किया है। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने पुस्तक की तारीफ करते हुए कहा कि स्वाधीनता संग्राम में मुस्लिमों के योगदान भुलाया नहीं जा सकता है। सिंह भाजपा के कथित राष्ट्रवाद को लेकर कई तंज कसे।

इससे पूर्व लहू बोलता भी है के सह लेखक कृष्ण कल्कि ने पुस्तक की विषयवस्तु पर प्रकाश डालते हुए बताया कि किताब के हिन्दी-संस्करण में कुल पेज जहाँ 560 हैं, वहीं इसके उर्दू-एडिशन में पेजों की तादाद अब बढ़कर 628 हो गयी है। हिन्दुस्तान की जंगे-आज़ादी में शरीक कुल 1233 शख्सियात के तफ़सीलात को इसके हिन्दी-संस्करण में जगह मिली थी, जबकि ऐसे शख्सियात की तादाद भी उर्दू-एडिशन में बढ़ाकर 1768 कर दी गयी है, इसके अलावा इसमें 113 मुस्लिम मुजाहिदीन की तसवीरें भी शामिल हैं।

इस किताब के हिन्दी-संस्करण और उर्दू-एडिशन दोनों के तवारीख़ी तफ़सीलात की प्रामाणिकता के पीछे सैय्यद शाहनवाज़ अहमद क़ादरी की वर्षों की लगन का परिणाम है। इस समारोह में जाने-माने इस्लामिक-स्कॉलर और पूर्व-सांसद मौलाना ओबैदुल्लाह खान आज़मी, वरिष्ठ समाजवादी नेता प्रोफेसर राजकुमार जैन, रस्साज़ एजुकेशनल एंड मेडिकल चैरिटेबल ट्रस्ट के रईस अहमद  और अमर शहीद अशफ़ाक़उल्लाह खान के पौत्र शादाब उल्लाह खान ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के दौरान राजनारायण के लोग संस्था ने शिक्षा के लिए बेहतरीन कार्य करने के लिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को लोकबंधु स्मृति सम्मान से सम्मानित किया।



Browse By Tags



Other News