'लू' के गर्म थपेड़ों से बचने के लिए रोज पिएं सिर्फ '1 चम्मच प्याज का रस'
| Rainbow News - May 13 2017 4:11PM

गर्मी आ चुकी है। सुबह आठ बजे से जो सूरज मामा निकलते हैं वे शाम को छह बजे के बाद ही घर जाते हैं... इस कारण अप्रैल के शरुआती दिनों से ही दिल्ली में 35 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया है और कहीं-कहीं जैसे झारखंड, साउथ आदि जगहों में ये तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी है कि इस बार तापमान पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाला है। जिसके कारण इस बार लू का कहर चरम स्तर पर रह गया।

लू का ये कहर तो देश के कुछ भागों में दिखने भी लगा है। बीते गुरुवार (30 मार्च) को महाराष्ट्र में लू से दो लोगों की मौत हो गई है। मार्च के अंतिम दिनों में महाराष्ट्र में 44 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया था वहीं ओडिशा के टीलागढ़ में तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा था। इस कारण मौसम वैज्ञानिक इस साल तापमान में कोई कमी नहीं देखने की उम्मीद जता रहे हैं।

ऐसे में जब आप बढ़ते हुए तापमान को रोक नहीं सकते तो कुछ घरेलू नुस्खे ही अपना लें जिससे की आप लू के थपेड़ों से बच जाएं। इस घरेलू नुस्खे में प्याज का रस काफी कारगर है। कोई गांव का आदमी जब बोलता है कि धूप में निकलने से पहले प्याज रख लो जेब में ... तो हमलोग उसका मजाक उड़ा देते हैं। जबकि इसमें थोड़ी बहुत सच्चाई तो होती है। दरअसल प्याज रखने का मतलब होता है कि गर्मी में प्याज खाकर ही घर से निकलें जिससे की लू ना लगे। दरअसल प्याज में फॉस्फोरिक एसिड होता है जो खून को साफ करता है और ठंडा रखता है।

गर्मी के मौसम में लू या सन स्ट्रोक से बचाने के लिए रोज सुबह एक कप प्याज का जूस पीना ही काफी है। नाश्ते में चाय के बजाय प्याज का जूस पिएं और दिन भर लू से बचे रहें।   इसे आप सलाद और खाने में भी शामिल कर सकते हैं।

इस तरह से "लू" से बचाता है "प्याज का जूस"

    प्याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड शरीर को शीतलता प्रदान करता है और कई सारी बीमारियों से दूर रखता है।
    प्याज में क्वेरसेटीन नामक रासायनिक तत्व पाया होता है जो एन्टी-हिस्टामीन जैसा काम करता है।
    प्याज में हीट रैशेज होते हैं जो गर्मियों के दौरान हमारे शरीर पर प्रतिकूल असर डाल लू से हमारे शरीर को बचाता है।

हैं अन्य फायदे भी

ठीक करे जोड़ों का दर्द - उम्र बढ़ने पर कमजोर होती हड्डियों के कारण जोड़ों में होने वाले दर्द से बचने के लिए प्याज के जूस में सरसों का तेल मिलाकर जोड़ों की मालिश करें। एक महीने तक मालिश करने से दर्द गायब हो जाएगा।

पथरी से निजात दिलाए - प्याज का जूस पीने से गुर्दे की पथरी की समस्या से भी निजात मिलती है। हर रोज सुबह खाली पेट ये रस पीने से पथरी निकल जाती है।



Browse By Tags