सुमेधानंद सरस्वती हैं देश के सबसे गरीब सांसद
| Rainbow News - Mar 29 2019 5:10PM

राजस्थान में उदयपुरवाटी-सीकर रोड पर पिपराली स्थित वैदिक आश्रम को हर कोई जानता होगा। हर किसी को पता है कि यह वो जगह है, जिसने सीकर को संत के रूप में एक सांसद दिया, मगर कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती (sumedhanand saraswati ) देश के सबसे गरीब सांसद भी हैं।

एसोसिएशन ऑफ डिमॉक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की हाल ही जारी एक रिपोर्ट में कुल 34 हजार 311 रुपए की सम्पति के साथ सीकर से भाजपा सांसद सुमेधानंद सरस्वती देश के सबसे गरीब सांसद (poorest mp in india) बताया गया है। साथ ही सबसे अमीर सांसद तेलगुदेशम पार्टी (टीडीपी) के जयदेव गल्ला हैं, जिनके पास कुल घोषित सम्पति 683 करोड़ है। बता दें कि एडीआर चुनाव सुधार की दिशा में काम करने वाली संस्था है।

पांच साल तक बेदाग छवि वाले नेताओं में से एक सांसद सुमेधानंद सरस्वती (Sikar MP) पर भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 में भी भरोसा जताया है। राजस्थान भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की पहली ही सूची में सुमेधानंद का नाम सीकर सीट के लिए घोषित कर दिया। इस बार सुमेधानंद के सामने कांग्रेस ने पूर्व सांसद सुभाष महरिया को मैदान में उतारा है।

लोकसभा चुनाव 2014 से पहले तक सुमेधानंद सरस्वती की पहचान पिपराली वैदिक आश्रम के संत के रूप में थी। 2014 के चुनाव में सुमेधानंद ने कांग्रेस प्रत्याशी प्रताप सिंह को दो लाख 39 हजार वोटों से हराकर सीकर के सांसद चुने गए। मोदी लहर में भारी मतों से जीत दर्ज करने के बाद भी सुमेधानंद संत के कपड़ों में ही रहे और उन्हीं में संसद तक सफर तय किया।

सुमेधानंद सरस्वती की ​जीवनी

67 वर्षीय सुमेधानंद मूलरूप से हरियाणा के रहने वाले हैं। हरियाणा के रोहतक जिले के बालंद गांव के जाट परिवार में 1952 में इनका जन्म हुआ। महज 14 साल की उम्र में इनका रुझान आध्यात्मिक ग्रंथों के अध्ययन की तरफ हो गया और इन्होंने घर छोड़ दिए। आर्य समाज से जुड़े और सीकर के पास पिपराली में वैदिक आश्रम बनाया। यहां पिछले 23 साल से रहे हैं। आश्रम के जरिए गौ संरक्षण व शिक्षा संस्कार अभियान शुरू कर रखा है।

सुमेधानंद सरस्वती ने बताया कि राजस्थान में करीब 40 साल से हूं। पहले श्रीगंगानगर व जयपुर में रहा और अब 23 साल से के पिपराली में रह रहा हूं। पिछले 5 साल सांसद रहने के बाद एक भी पैसा नहीं कमाया है। सरकार से जनता के लिए मिला पैसा जनता के ही विकास कार्यों में लगाया है।



Browse By Tags



Other News