सोशल मीडिया पर अराजकता फैलाने वालों की खैर नहीं : आशीष तिवारी
| -Ramjee Jaiswal - Mar 29 2019 5:51PM

एसपी ने बताया डीजीपी ने गठित किया सोशल मीडिया कम्प्लेंट सेल

जौनपुर। पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश ओपी सिंह द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर सोशल मीडिया पर अराजकता फैलाने वालों पर नकेल कसने हेतु सोशल मीडिया कम्प्लेंट सेल का गठन किया गया है। इस आशय की जानकारी देते हुये जनपद केते-तर्रार आरक्षी अधीक्षक आशीष तिवारी ने बताया कि वर्तमान में सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने समाज में विचारों व सूचनाओं के आदान-प्रदान में क्रान्तिकारी परिवर्तन कर दिया है। यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सोशल मीडिया का वृहद उपयोग हो रहा है।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स के प्लेटफार्म फेसबुक, ट्विटर, वाट्सएप, यू ट्यूब, इन्स्टाग्राम आदि के माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों द्वारा विचारों का आदान-प्रदान किया जाता है किन्तु इस सुविधा का कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा धार्मिक उन्माद फैलाने, दूसरे धर्म के प्रति लोगों में विद्वेष पैदा करने, किसी की व्यक्तिगत प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने, दलगत दुष्प्रचार आदि के लियेे किये जाने की सम्भावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता है।

तिवारी ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के दौरान सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से किये जाने वाले ऐसे कुत्सित प्रयासों अथवा अपराधिक षड्यंत्रों पर सतर्क दृष्टि एवं निगरानी रखने हेतु तथा विधि द्वारा स्थापित नियमों के अनुसार अपराध की श्रेणी में आने वाली घटनाओं के सम्बन्ध में विधि संगत कार्यवाही करने हेतु मुख्यालय पुलिस महानिदेशक स्तर पर एक सोशल मीडिया कम्पलेन्ट सेल का गठन किया गया है।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स के किसी भी आयाम के माध्यम से उपरोक्त वर्णित कृत्यों के विषय में पुलिस विभाग को सूचित करने हेतु जनसामान्य के लिये वाट्सएप नम्बर 9792101616 उपलब्ध कराया जा रहा है। कोई व्यक्ति इस नम्बर पर अपनी शिकायत कर सकता है। यह सुविधा सप्ताह के 24 घण्टे उपलब्ध रहेगी।



Browse By Tags



Other News