गेहूं के खेत में लगी आग, दर्जनों बीघा गेहूं जलकर राख
| Rainbow News Network - Apr 13 2019 12:39PM

सद्दरपुर (अम्बेडकरनगर)। गेहूं के खेत में आग लगने से लगभग दर्जनों बीघा गेहूं की खडी फ़सल जलकर राख हो गई प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना अलीगंज क्षेत्र के ग्राम पंचायत दरियापुर  के बच्चा राम वर्मा की लगभग साढ़े तीन बीघा गेहूं,, ओमप्रकाश दस विस्वा,रामरती दस विस्वा, आशाराम एक बीघा करिया पांच विस्वा,राम लाल,तेरह विस्वा,राम फेर,सुख ई, छविलाल, जियालाल,छुटाने, सेवाराम,सूर्यलाल, जगदीश आदि दर्जनों ग्रामीणों  के खेत में मानवीय धृष्टता के कारण आग लगने से लगभग 12 बीघा गेहूं की तैयार फ़सल जलकर राख हो गई।

ग्रामीणो ने बताया कि आग लगने की सूचना 100नम्बर और 101नम्बर अग्नि शमन विभाग को मोबाइल फोन के जरिए दिया गया। काफ़ी देर तक अग्नि शमन के कर्मचारी के न पहुंचने से मुकुन्दपुर, दरियापुर, दाउदपुर के सैकड़ों ग्रामीणों द्वारा आग पर काबू पाया जा सका। अन्यथा सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो जाती। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि यहां कोई विद्युत तार भी नहीं गया है जिससे उसका स्पष्ट कारण पता चल सके। परन्तु कुछ लोगों का कहना है कि मानवीय धृष्टता बीड़ी, सिगरेट पीकर फेंक देने से आग लगी हुई है। जिससे किसानों का लाखों रुपए का गेहूं  जलकर राख में बदल गया। सबसे अधिक परेशानी तो मवेशियों के चारे को लेकर हो गई है।

बच्चों की तरह फसलों की सेवा कर रहे किसानों के घरों में अनाज न जाने से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।  किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया। बीड़ी सिगरेट पीकर फेंकने वाले आदमी का पता नहीं लग पाया है। और न ही उसकी पहचान हो पायी है। जिससे उसके विरुद्ध कार्रवाई की जा सके।गर्मियों में शार्ट सर्किट से आग लगने की शिकायत अक्सर आतीं हैं। परन्तु मानवीय धृष्टता के कारण इस तरह से खड़ी गेहूं की फसल में आग लगाना कानूनी अपराध की कोटि में आता है। वहां पर मौजूद हर कोई इस कुकृत्य की घोर निन्दा कर रहा है।

रिपोर्ट- दिनेश वर्मा (एडवोकेट)



Browse By Tags



Other News