भारत के गौरव को दर्शाती है चित्रकलाः डा. लीना 
| Rainbow News - May 8 2019 1:19PM

मण्डला आर्ट पेंटिंग में बिन्दु के माध्यम से बनायी कला

आजमगढ़। आजमगढ़ फाइन आर्ट सेण्टर द्वारा लाल डिग्गी स्थित बड़ा गणेश मंदिर में बिन्दु से ब्रह्माण्ड विषयक मण्डला आर्ट पेंटिंग की प्रदर्शनी लगायी गयी। पिछले 3 दिनों से इस विषय पर कार्यशाला सेण्टर पर आयोजित थी जिसमें 40 कलाकारों ने अपनी सृजन क्षमता प्रदर्शित की। फाइन आर्ट सेण्टर की निदेशिका डा. लीना मिश्रा ने बताया कि मण्डला आर्ट बिन्दु, रेखा व रंगों के माध्यम से बनायी जाने वाली कला है।

यह प्राचीन चित्रकला भारत के उस गौरव को भी दर्शाती है जिसमें प्रकृति के सूक्ष्म कणों व उसकी अनन्ता के साथ ही उसकी इतनी व्यापक विशालता को सहज रूप से प्रदर्शित करती है। यह कला एकाग्रता व संयम का गुण सिखाने वाली कला है। मंदिर में केन्द्र के 30 कलाकारों ने लाइव पेंटिंग में भगवान श्रीगणेश के 7 मिनट के भजन के दौरान गणेश की विभिन्न मुद्राओं को कैनवास पर उतारा। इसके पहले कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश मंदिर के महंत राजेश मिश्र व विजयलक्ष्मी मिश्रा द्वारा हुआ।

गैलरी में प्रदर्शित कलाकारों की मण्डला आर्ट की कृतियां देखकर सभी दर्शक अभिभूत हुये। इस अवसर पर डा. मनीषा मिश्रा, अनामिका सिंह, डा. भक्त वत्सल, डा. डीपी तिवारी, ईश्वर चन्द्र त्रिपाठी, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डायट प्राचार्य अमरनाथ राय, अनिल राय, डा. अनिल श्रीवास्तव, डा. सुभाष श्रीवास्तव, स्नेह अनुभव, प्रज्ञा राय सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. कौशलेन्द्र मिश्र ने किया। अन्त में डा. लीना ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।



Browse By Tags



Other News