हर्षोल्लास के साथ मनी वीरता के प्रतीक महाराणा प्रताप की जयन्ती
| Rainbow News - May 9 2019 10:10PM

महाराणा प्रताप माँ भारती के सच्चे वीर सपूत : वीरेन्द्र बहादुर सिंह

अम्बेडकरनगर। मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना जीवन अर्पण करने वाले वीरता, पराक्रम एवं त्याग के प्रतीक महाराणा प्रताप की जयन्ती गुरूवार 9 मई 2019 को जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। जयन्ती कार्यक्रम का आयोजन जिले के क्षत्रिय समाज के लोगों द्वारा किया गया। जिला मुख्यालयी शहर अकबरपुर के जुड़वा उपनगर शहजादपुर (मालीपुर रोड) स्थित शशांक मैरिज हाल में आयोजित महाराणा प्रताप जयन्ती कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि महाराणा प्रताप न सिर्फ सर्व समाज की शान हैं अपितु देश की अखण्डता के प्रथम संरक्षक भी हैं। वर्तमान परिवेश में युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। कार्यक्रम में युवा कवि अभय सिंह निर्भीक ने ओजपूर्ण शैली में वीर रस की रचनाओं को प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों को भावविभोर कर दिया। 

मुख्य अतिथि पूर्व पुलिस महानिदेशक वीरेन्द्र बहादुर सिंह ने कार्यक्रम का शुभारम्भ महाराणा प्रताप के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित व पुष्पार्पित कर किया। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप माँ भारती के सच्चे वीर सपूत थे। उन्होंने जीवन के अन्तिम क्षण तक अपने राष्ट्र की अखण्डता की लड़ाई लड़ी। युवाओं के लिए वे राष्ट्रभक्ति के सबसे जीवन्त उदाहरण हैं। विशिष्ट अतिथि पूर्व डी.पी.आर.ओ. डॉ. हरिसहाय सिंह ने महाराणा प्रताप के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महाराणा प्रताप किसी एक समाज के नहीं बल्कि सर्वसमाज के सिरमौर्य हैं। 

महाराणा प्रताप जयन्ती समारोह स्थल पर क्षत्रिय समाज संगठन के संरक्षक लाल बिहारी सिंह (पूर्व वायु सैन्य अधिकारी) व अध्यक्ष हवलदार सिंह ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। जनपद के क्षत्रिय विभूति ओजस्वी युवा कवि अभय सिंह निर्भीक ने महाराणा प्रताप के जीवन पर कविता पाठ करके उपस्थित लोगों में उत्साह का संचार कर दिया। निर्भीक ने कहा कि देशभक्ति की प्रेरणा के लिए युवाओं को महाराणा प्रताप के आदर्शों को अपने में आत्मसात करना होगा। 

महाराणा प्रताप जयन्ती समारोह की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर सिंह ‘मिन्टू’ ने अपने संक्षिप्त व ओजस्वी उद्बोधन के जरिए उपस्थित लोगों में जोश भर दिया। इस अवसर पर खचाखच भरे शशांक मैरिज हाल शहजादपुर में डॉ. संजय सिंह, प्रदीप सिंह, इंस्पेक्टर सिंह, राजेश सिंह, आनन्द सिंह, डॉ. एस.एन. सिंह, राम विभूति सिंह, केशरी सिंह, एस.पी. सिंह, सुरेन्द्र सिंह आदि पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन सूर्यभान सिंह ने किया। कार्यक्रम में पधारे लोगों का युवा क्षत्रिय नेता व सामाजिक कार्यकर्ता राजेश सिंह ने आभार व्यक्त किया। 



Browse By Tags



Other News