सूरत अग्निकांड में मृत बच्चों को कैंडल जला कर दी गई श्रद्धांजलि
| Rainbow News - May 27 2019 1:31PM

लखनऊ। सूरत अग्निकांड में मृतक बच्चों की याद में पीपुल्स फोरम लखनऊ के तत्वावधान में श्रध्दांजलि सभा के बाद  कैंडल जला कर मृतकों को श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर किया गया। श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता सी बी सिंह ने किया।

श्रद्धांजलि सभा में बोलते हुए वक्ताओं ने कहा कि  सूरत के एक कोचिंग में आग लगने से 20 से अधिक बच्चों की मौत हो गई है। इस घटना पर हम प्रशासन की लापरवाही की तीव्र भर्त्सना करते है। तथा हम बच्चों के माता-पिता व परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते है।

वक्ताओं ने कहा कि शॉपिंग सेंटर में कोचिंग संस्थान चलाना सवालिया निशान के घेरे में आता है। यह बहुत ही आश्चर्यजनक बात है, इस घटना के लिए कोचिंग संचालक तथा शिक्षा विभाग पूरी तरह से जवाबदेह है। इस घटना के लिए प्रत्यक्ष रूप से जो भी जिम्मेदार है, उन्हें सजा मिलनी चाहिए ताकि इस प्रकार की घटना की पुनरावृति नहीं हो सके।

उन्होंने कहा कि भारत के लगभग सभी महानगर में कोचिंग संस्थान ऐसे स्थानों पर चलाए जा रहे हैं, जहां इस प्रकार की किसी भी अप्रत्याशित घटना से निबटने के साधन का अभाव है। अब भी सरकार यदि कोई उचित कदम नहीं उठाएगी तो ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति होती रहेगी। उन्होंने कहा कि कमर्शियल सेंटर में चलने वाले जो भी कोचिंग संस्थान है वे बारूद की ढेर पर खड़े हैं।

सरकार को इस पर त्वरित कार्यवाही करनी चाहिए जिससे छात्र- छात्राओं की जिंदगी को सुरक्षित किया जा सके। घायलों को मुफ्त इलाज, पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा, दोषियों को उदाहरण मूलक सजा, शिक्षा का व्यवसायीकरण व निजीकरण बन्द करो।

कार्यक्रम में सी बी सिह, डाॅ रमेश दीक्षित, अमीर हैदर, भगवती सिंह, रामकिशोर, बी एस कटियार, ओ पी सिन्हा, कल्पना पांडे, रामकृष्ण, के के शुक्ला, रफत फातिमा,आशीष यादव, सी एम शुक्ला, तेज बहादुर सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।



Browse By Tags



Other News