एक ट्यूबवेल ऐसा जहाँ से प्रतिदिन आठ हजार से ज्यादा लोग ले जाते हैं पानी
| Rainbow News - Jun 8 2019 3:14PM

ट्यूबवेल का पानी पीने से सारी बीमारियां ठीक हो जाने का दावा

हरियाणा के रेवाड़ी जिले के लालपुर-गुजरीवास गांव की एक ट्यूबवेल पर बीते डेढ़-दो महीने से दिनभर लोगों का तांता लगा रहता है। लोग यहां से बर्तनों में पानी भरकर ले जाते हैं। कई लोग दावा कर रहे हैं कि इस पानी के पीने से कई गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं, इसलिए लोग आते हैं। इसको लेकर आसपास में खूब चर्चाएं हैं। वहीं जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग की टीम से पानी की जांच कराने के बाद बताया है पानी में हानिकारक तत्वों की मात्रा काफी ज्यादा है और ये पीने लायक बिल्कुल नहीं है।

रेवाड़ी के गुजरीवास गांव में जतिंदर सिंह के फार्महाउस में ट्यूबवेल लगी है, जिसका इस्तेमाल वो सिंचाई के लिए करते हैं। कुछ दिन पहले ये अफवाह फैलने लगी कि इस ट्यूबवेल का पानी चमत्कारी है और इसे पीने से बीमारियां ठीक हो जाती है। इसके बाद धीरे-धीरे यहां लोग पानी लेने आने लगे। शुरू में आसपास के लोग ही आए लेकिन बाद में दूसरे राज्यों से भी यहां लोग आकर पानी ले जाने लगे। फार्महाउस के मालिक जतिंदर का दावा है कि करीब 8,000 लोग हर रोज फार्महाउस पर पानी लेने आ रहे हैं। हरियाणा के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान से भी लोग आकर पानी लेकर जाते हैं। 
जतिंदर का कहना है कि शुरू कुछ लोग यहां से पानी ले गए और उन्होंने कहा कि इससे शुगर और त्वचा रोग ठीक हो गया। इसके बाद लोग बढ़ने लगे और तादाद हजारों में पहुंच गई। यहां पानी लेने आने वाले कई लोग ये दावा करते हैं कि उनके घर में कई बीमारियों में इस पानी से मरीज को फायदा हुआ है।

पानी पीने योग्य नहीं: स्वास्थ्य विभाग 

वहीं ट्यूबवेल के पानी की जांच के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि पानी चमत्कारी नहीं, बल्कि सेहत के लिए खतरनाक है। जनस्वास्थ्य व स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार इस ट्यूबवेल के पानी से मधुमेह ठीक होना तो दूर ब्लड प्रेशर जैसी दूसरी बीमारियां बढ़ सकती हैं। विभाग ने लोगों से मधुमेह ठीक होने की उम्मीद में इस पानी का उपयोग न करने की अपील की है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में जहां पानी में बैक्टीरिया मिले हैं, वहीं वहीं जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की करनाल स्थित लैब ने पानी को मनुष्यों के लिए पीने योग्य नहीं माना है।



Browse By Tags



Other News