अब जनसुविधा केन्द्रों पर हो सकेगा राशन कार्डों में आधार सीडिंग और संशोधन का कार्य 
| Rainbow News - Jun 10 2019 6:37PM

कार्ड धारक लाभार्थियों को नहीं लगाना पड़ेगा विभाग का चक्कर 

अम्बेडकरनगर। राशन कार्डों में आधार सीडिंग/संशोधन के लिए अब कार्ड धारकों को पूर्ति कार्यालय का चक्कर नहीं काटना होगा] क्योंकि शासन के मंशानुरूप आधार सीडिंग को जन सामान्य के लिए सुविधाजनक एवं सुलभ बनाने हेतु एसएसडीजी/जनसुविधा केन्द्रों पर ये व्यवस्था शुरू की गई है। उक्त जानकारी देते हुए प्रभारी जिलापूर्ति अधिकारी अमरजीत सिंह (ए.आर.ओ.) ने बताया कि आधार सीडिंग का शत/प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने हेतु विभाग द्वारा समय-समय पर कई आवश्यक निर्णय लिए गए।

सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार ने हर राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य बना दिया है। परिवार के मुखिया के अलावा कार्ड में दर्ज परिवार के बाकी सदस्यों का भी आधार नंबर राशन कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है। राशन कार्ड में जितने लोगों के आधार लिंक होंगे, उसी हिसाब से खाद्यान उपलब्ध कराया जाएगा। 

प्रभारी डी.एस.ओ. के अनुसार शासन ने यह कदम खाद्यान वितरण में पारदर्शिता के मद्देनजर उठाया है। राशन कार्डो में नाम और आधार नंबर की त्रुटियों को दूर करने के लिए लाभार्थियों को अब पूर्ति कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे। बल्कि नजदीकी जन सुविधा केंद्र से राशन कार्ड की त्रुटियों का निराकरण करा सकेंगे। 

सिंह के अनुसार आधार कार्डो की सीडिंग का काम पूर्ण होने वाला है लेकिन बहुत से लाभार्थियों को आधार नंबर के लिंक होने में गड़बड़ी के कारण खाद्यान्न वितरण में दिक्कत आ रही है। राशन कार्डो में लाभार्थी के नाम व आधार कार्ड में दर्ज नाम में अंतर की शिकायतें आम हैं। लिहाजा सुधार के लिए लोग जिला पूर्ति कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। 

प्रभारी डी.एस.ओ. अमरजीत सिंह ने बताया कि आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग आलोक कुमार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक जनसुविधा केंद्रों के लॉगिन पर राशन कार्ड में आधार प्रविष्टि और संशोधन का लिंक उपलब्ध कराया गया है।

इस लिंक पर राशन कार्ड धारक द्वारा राशन कार्ड का नंबर उपलब्ध कराने पर उस कार्ड का सम्पूर्ण विवरण सामने आ जाएगा। जिन सदस्यों का आधार नंबर फीड नहीं है, उसे तुरंत कराया जा सकता है। इसके अलावा राशन कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम आधार में दर्ज नाम से भिन्न है तो उसमें संशोधन भी किया जा सकेगा। आधार के मुताबिक नाम भी दर्ज कराया जा सकेगा। 



Browse By Tags



Other News