अधिक कैश निकालने वालों को देना पड़ सकता है टैक्स
| Rainbow News Network - Jun 18 2019 6:49PM

अगर आप भी अधिक कैश निकालने के आदी हैं तो जल्द ही अपनी आदत बदल लीजिए। कैश निकासी को लेकर नए नियम बनाए जा रहे हैं। अगर आप साल में 10 लाख रुपए से ज्यादा का कैश निकालते हैं तो आपको जल्द ही टैक्स देना पड़ सकता है। दरअसल सरकार ब्लैकमनी पर भी लगाम लगाने के लिए ये नियम लेकर लगाएगी। इसके साथ-साथ ही डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार एक साल में 10 लाख रुपए से ज्यादा के कैश निकालने वालों पर टैक्स लगाने का विचार कर रही है। सरकार चाहती है कि कैश निकासी को कम किया जा सकेगा। इसके साथ-साथ ब्लैकमनी पर भी लगाम लगाया सकेगा। सरकार डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना चाहती है।

आपको बता दें कि यूपीए सरकार ने भी 10 साल पहले बैंक कैश लेन-देन पर टैक्स को पेश किया था, लेकिन बाद में उन्हें विरोध के चलते वापस लेना पड़ा था। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार कैश निकासी को आधार से लिंक करना चाहती है, ताकि कैश में बड़े लेन-देन करने वाले की पहचान करना आसान हो सके और ब्लैकमनी पर लगाम लगाया जा सके।

आपको बता दें कि फिलहाल 50 हजार से अधिक नकद जमा कराने पर आपको पैन कार्ड देना अनिवार्य है। सरकार कालेधन को रोकने के लिए इसे अनिवार्य करना चाहती है। हालांकि सरकार की ओर से अभी इसपर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है, फिलहाल इस पर विचार किया जा रहा है।



Browse By Tags



Other News